Petrol, Diesel Prices Today : छठे दिन भी नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या चल रहे हैं रेट

Petrol Diesel Prices Today: छले महीने फरवरी में लगभग 14 दिन रिटेल फ्यूल के दाम बढ़ाए गए थे, वहीं कटौती एक बार भी नहीं हुई थी. इस हफ्ते भी एक दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए गए.

Petrol, Diesel Prices Today : छठे दिन भी नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या चल रहे हैं रेट

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दामों में छठे दिन भी बदलाव नहीं.

नई दिल्ली:

Petrol-Diesel Prices Today : देश में पिछले छह दिनों से पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं. पिछले महीने फरवरी में लगभग 14 दिन रिटेल फ्यूल के दाम बढ़ाए गए थे, वहीं कटौती एक बार भी नहीं हुई थी. इस हफ्ते भी एक दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए गए. आखिरी बदलाव शनिवार को हुआ था, जब पेट्रोल के दाम 23-24 पैसे और डीजल के दाम 15-16 पैसे बढ़ाए गए थे. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने शुक्रवार यानी 5 मार्च, 2021 को भी तेल के दाम स्थिर रखे हैं.

आखिरी बदलाव के बाद रेट देखें तो दिल्ली में पेट्रोल का भाव 91.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.47 रुपये लीटर बिक रहा है. यहां शनिवार को पेट्रोल में 24 पैसे और डीजल में 15 पैसे का इजाफा किया गया था.

इसके मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. देश के शीर्ष प्रमुख चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई- में सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 91.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 84.20 से बढ़कर शनिवार को 84.35 रुपये प्रति लीटर हो गया. चेन्नई में पेट्रोल 93.11 रुपये लीटर जबकि डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर पर है.

अगर GST के अंदर लाया जाए तो...

गुरुवार को एक एनालिसिस रिपोर्ट में SBI इकोनॉमिस्ट ने कहा कि पेट्रोल को अगर माल व सेवाकर (GST) के दायरे में लाया जाता है तो इसका खुदरा भाव इस समय भी कम होकर 75 रुपये प्रति लीटर तक आ सकता है. केंद्र और राज्य स्तरीय करों और टैक्स-ऑन-टैक्स के भारत से भारत में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम दुनिया में सबसे उच्चस्तर पर बने हुए हैं. जीएसटी में लाने पर डीजल का दाम भी कम होकर 68 रुपये लीटर पर आ सकता है.


ऐसा होने से केद्र और राज्य सरकारों को केवल एक लाख करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा जो कि जीडीपी का 0.4 प्रतिशत है. यह गणना SBI इकोनॉमिस्ट ने की है जिसमें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम को 60 डालर प्रति बैरल और डॉलर-रुपये की विनिमय दर को 73 रुपये प्रति डालर पर माना गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(भाषा से इनपुट के साथ)