ग्रेटर नोएडा में इटली के सहयोग से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट चालू, एक समय में 100 मरीजों को मिल सकेगी ऑक्सीजन

प्राकृतिक ऑक्सीजन से ही ऑक्सीजन उत्पादन और आपूर्ति करने में सक्षम इस संयंत्र से एक समय में 100 मरीजों को हाई स्पीड ऑक्सीजन मुहैया करवाई जा सकती है. यह संयंत्र सिर्फ 48 घंटे में स्थापित कर दिया गया है.

ग्रेटर नोएडा में इटली के सहयोग से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट चालू, एक समय में 100 मरीजों को मिल सकेगी ऑक्सीजन

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को समर्पित इस अस्पताल में 100 से अधिक COVID-19 बेड उपलब्ध हैं.

नई दिल्ली:

ग्रेटर नोएडा में स्थित आईटीबीपी के सीएपीएफ रेफरल अस्पताल में आज इटली के सहयोग से स्थापित एक ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen plant) को इटली (Italy) के भारतीय राजदूत विन्सेन्ज़ो डी लुका ने एक सादे समारोह में स्विच ऑन किया और संयंत्र को इस अस्पताल को समर्पित किया. प्राकृतिक ऑक्सीजन से ही ऑक्सीजन उत्पादन और आपूर्ति करने में सक्षम इस संयंत्र से एक समय में 100 मरीजों को हाई स्पीड ऑक्सीजन मुहैया करवाई जा सकती है. यह संयंत्र सिर्फ 48 घंटे में स्थापित कर दिया गया है. राजदूत लूका ने इस कार्यक्रम में कहा कि संयंत्र स्थायी रूप से इस अस्पताल में स्थापित हुआ है और यह दोनों देशों के बीच मित्रता और एकजुटता का प्रतीक है.

देश में तीन माह के भीतर 500 ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाएगा DRDO

उन्होंने कहा कि पिछले साल जब भारत में कुछ इतालवी पर्यटकों (लगभग 17) का इलाज .TBP मेडिकल सेटअप द्वारा किया गया था, जो उनको हमेशा याद रहेगा . उन्होंने कहा कि वे यह नहीं भूलते (भारत द्वारा इशारा) कि भारत के साथ यह दोस्ती और एकजुटता जारी रहेगी.

इस अवसर पर आईटीबीपी एडीजी मनोज सिंह रावत ने इतालवी राजदूत को बल की और से धन्यवाद देते हुए कहा कि इस संयंत्र की स्थापना के लिए बल उनका आभारी है.  इस मौके पर रेफरल अस्पताल के आईजी मेडिकल डी सी डिमरी ने कहा कि इस प्लांट की स्थापना से अस्पताल की मैन्युअल ऑक्सीजन पर से निर्भरता न्यूनतम हो जाएगी और मरीजों को सीधे उनके बेड पर आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन उपलब्ध हो सकेगा. 

ऑक्सीजन प्लांट के नजदीक बन सकते हैं कोविड अस्पताल, केंद्र सरकार कर रही विचार

इस मौके पर अस्पताल और इतालवी दूतावास और सबंधित कंपनी के अधिकारी भी मौजूद थे. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को समर्पित इस अस्पताल में 100 से अधिक COVID-19 बेड उपलब्ध हैं, जिनमें अब इस प्लांट के माध्यम से ही निर्बाध मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू हो गई है. कोरोना काल में इस अस्पताल ने सेवारत और सेवानिवृत्त केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और उनके परिवारों के इलाज़ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है .


दिल्ली के AIIMS और आरएमएल अस्पताल में कल से ऑक्सीजन प्लांट शुरू होंगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com