PNB घोटाले में गवाह बनने के बाद नीरव मोदी की बहन ने ED को सौंपे 17 करोड़ रुपये

नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी ने पंजाबब नेशनल बैंक घोटाला मामले से अपना नाम क्लियर होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) को 17.5 करोड़ रुपये दिए हैं.

PNB घोटाले में गवाह बनने के बाद नीरव मोदी की बहन ने ED को सौंपे 17 करोड़ रुपये

नीरव मोदी पीएनबी घोटाला मामले में मुख्‍य आरोपी है

नई दिल्ली:

नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी (Purvi Modi) ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाला (Punjab National Bank fraud case) मामले से अपना नाम क्लियर होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) को 17.5 करोड़ रुपये दिए हैं. अधिकारियों के अनुसार, पूर्वी और उसके पति मैनक मेहता (Maiank Mehta) को पीएनबी मामले में 'माफी' दी गई है, जांच एजेंसी ने 4 जनवरी को दिए गए उनके आवेदन के समर्थन में यह कदम उठाया है. अधिकारियों के अनुसार, शर्तों के अनुसार, पूर्वी को मामले से संबंधित जानकारी का पूरा और सही खुलासा करना होगा.


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी की बहन ने ब्रिटेन के बैंक खाते से 17 करोड़ से अधिक रुपये भारत सरकार को भेजे हैं. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से कर्ज धोखाधड़ी मामले में मदद करने के बदले आपराधिक कार्यवाही से उन्हें छूट देने की अनुमति दी गयी थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ईडी ने एक बयान में कहा, ‘‘24 जून को, पूर्वी मोदी ने प्रवर्तन निदेशालय को सूचित किया कि उन्हें लंदन, ब्रिटेन में उनके नाम पर एक बैंक खाते का पता चला जो उनके भाई नीरव मोदी के कहने पर खोला गया था और यह धन उनका नहीं था.''बयान में कहा गया, ‘‘चूंकि पूर्वी मोदी को पूरा और सही खुलासा करने की शर्तों पर माफी की अनुमति दी गई थी, इसलिए उन्होंने ब्रिटेन के बैंक खाते से 23,16,889.03 अमरीकी डॉलर की राशि भारत सरकार, प्रवर्तन निदेशालय के बैंक खाते में भेज दी है.बयान के मुताबिक पूर्वी मोदी के इस सहयोग से प्रवर्तन निदेशालय करीब 17.25 करोड़ रुपये (23,16,889.03 अमरीकी डॉलर) वापस हासिल कर सका है.नीरव मोदी वर्तमान में ब्रिटेन की जेल में है और भारत प्रत्यर्पण की उसकी याचिका खारिज हो चुकी है.नीरव मुंबई में पंजाब नेशनल बैंक की ब्रैडी शाखा से दो अरब डॉलर कर्ज की धोखाधड़ी के मामले में वांटेड है.(भाषा से भी इनपुट)