भारत में COVID-19 की चपेट में करीब 21 फीसदी आबादी, सीरो सर्वेक्षण में मिले साक्ष्य : सरकार

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के ताजा राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण में पाया गया है कि 10 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र की 21 फीसदी से अधिक आबादी के पूर्व में कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने के साक्ष्य मिले हैं.

भारत में COVID-19 की चपेट में करीब 21 फीसदी आबादी, सीरो सर्वेक्षण में मिले साक्ष्य : सरकार

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के ताजा राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण में पाया गया है कि 10 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र की 21 फीसदी से अधिक आबादी के पूर्व में कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने के साक्ष्य मिले हैं. सरकार ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. साथ ही कहा गया कि आबादी के बड़े हिस्से को अभी भी संक्रमण का जोखिम है. आईसीएमआर का तीसरा राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण गत सात दिसंबर से आठ जनवरी के बीच किया गया था.

Exclusive: मध्यप्रदेश में स्कूल नहीं जाने वाली बच्चियों को दिये जाने वाले राशन में बड़ा घोटाला

सर्वेक्षण के निष्कर्षों को पेश करते हुए आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि इस अवधि में 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के 28,589 लोगों का सर्वेक्षण किया गया, जिसमें 21.4 फीसदी लोगों में पूर्व में कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने का पता चला जबकि 10 वर्ष से 17 वर्ष की आयु के 25.3 फीसदी बच्चों में भी यह पुष्टि हुई. भार्गव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 19.1 फीसदी आबादी में सार्स-सीओवी-2 की उपस्थिति के साक्ष्य मिले जबकि शहरी झुग्गी-बस्तियों में यह आंकड़ा 31.7 फीसदी पाया गया.

उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के दौरान 60 वर्ष से अधिक आयु के 23.4 फीसदी बुजुर्गों के भी कभी ना कभी संक्रमण की चपेट में आने का पता चला. भार्गव ने कहा कि सर्वेक्षण की अवधि में 7,171 स्वास्थ्यकर्मियों के भी खून के नमूने लिए गए और इनमें से 25.7 फीसदी के पूर्व में संक्रमण की चपेट में आने की पुष्टि हुई.

शख्स ने सैनिटरी पैड के निपटान के लिए बनाई ऐसी मशीन, 10 घंटों में 1500 नैपकीन होंगे रिसाइकिल


पहले एवं दूसरे राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण के दौरान जिन 21 राज्यों के 700 गांव अथवा 70 जिलों के जिन वार्ड को चुना गया था, तीसरा सर्वेक्षण भी उन्हीं स्थानों पर किया गया. कोरोना वायरस के हालात को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दर 5.42 फीसदी है और यह कम हो रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा कि पिछले तीन सप्ताह के दौरान 47 जिलों में संक्रमण का एक भी नया मामला सामने नहीं आया और 251 जिलों में एक भी कोविड-19 मरीज की मौत नहीं हुई. देश में बृहस्पतिवार तक 45,93,427 लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया गया. देश में अब तक के कोविड-19 रोधी टीकाकरण के लिए 1,239 निजी प्रतिष्ठानों तथा 5,912 सार्वजनिक प्रतिष्ठानों का इस्तेमाल किया जा रहा है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)