'वीमन पावर' से लैस है मोदी की नई कैबिनेट, मिलिए इन महिला मंत्रियों से..

कहा जा रहा है कि परफॉर्मेंस के आधार पर कुछ मंत्रियों को प्रमोशन दिया गया जबकि कुछ अन्य को अलग जिम्मेदारी दी गई.

'वीमन पावर' से लैस है मोदी की नई कैबिनेट, मिलिए इन महिला मंत्रियों से..

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 'वीमन पावर' से लैस है मोदी की नई कैबिनेट
  • निर्मला सीतारमण को देश का नया रक्षामंत्री बनाया गया है
  • देश की विदेश मंत्री हैं सुषमा स्वराज
नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने तीन साल में आज तीसरी बार कैबिनेट रीशफल यानी कैबिनेट का विस्तार और बदलाव किया है. कहा जा रहा है कि परफॉर्मेंस के आधार पर कुछ मंत्रियों को प्रमोशन दिया गया जबकि कुछ अन्य को अलग जिम्मेदारी दी गई. कुछ से महत्वपूर्ण मंत्रालय ले लिए गए जबकि कुछ को एक से अधिक विभाग सौंपे गए. मोदी के मंत्रिमंडल में अब कुल 8 महिला मंत्री हैं. मोदी कैबिनेट की इन पावरफुल मंत्रियों की तूती अपने कार्यक्षेत्र से लेकर अपने विभागों में बोलती है. आज यानी रविवार को देश को दूसरी महिला रक्षा मंत्री मिलीं. पहली रक्षा मंत्री थीं इंदिरा गांधी.

आइए डाले एक नजर देश के केंद्रीय मंत्रिमंडल में मौजूद प्रमुख 'वीमन-पावर' से...

निर्मला सीतारमण- रक्षा मंत्री

वाणिज्य मंत्रालय  में स्वतंत्र प्रभार मंत्री निर्मला सीतारमण को देश का नया रक्षामंत्री बनाया गया है. ऐसा दूसरी बार हुआ है जब किसी महिला को रक्षा मंत्रालय दिया गया है. जेएनयू की छात्रा रहीं निर्मला सीतारमण के काम से पीएम मोदी खुश थे और उन्होंने वाणिज्य मंत्रालय में रहते हुुए कई अहम मंत्रालय समझौते किए हैं. इससे वाणिज्य के क्षेत्र में केंद्र सरकार को काफी सहूलियत मिली है.

स्मृति ईरानी- कपड़ा मंत्री, सूचना प्रसारण मंत्री

मॉडल से लेकर टीवी एक्ट्रेस तक और मोदी कैबिनेट में अपनी मजबूत जगह बनाने वालीं स्मृति ईरानी के पास कपड़ा मंत्रालय तो है ही उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भी दिया गया है. ईरानी के पास बनाए रखे गए हैं और वो दोनों का कामकाज संभालती रहेंगी.

पूरा का पूरा अपडेट एक साथ पढ़ें- पीएम मोदी के कैबिनेट में शामिल हुए 9 मंत्री, 4 मंत्रियों का हुआ है प्रमोशन

उमा भारती- पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री

फायर ब्रैंड नेता उमा भारती भले ही अब लाइमलाइट में न दिखती हों लेकिन गेरुए कपड़ों और अपनी तेज तर्रार जुबान के लिए जानी जाती रही उमा के पास नमामि गंगे जैसी अहम ज़िम्मेदारी रही है. इस फेरबदल में उन्हें पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री बना दिया गया है. हालांकि आज वह शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुई थीं.

सुषमा स्वराज- विदेश मंत्री

विदेश मंत्रालय जैसा अहम मंत्रालय संभाल रहीं सुषमा स्वराज प्रखर वक्ता हैं और अपनी तर्कशक्ति और अपनी ऐक्शन ओरिएंटेड कार्यप्रणाली के चलते काफी तारीफ पाती हैं. उनकी शैली और उनका व्यक्तित्व उनके अपार अनुभव की ही बानगी देता है.

मेनका गांधी- महिला एवं बाल विकास मंत्री

बीजेपी की वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी गांधी परिवार की छोटी बहू भी हैं. उनके पास महिला एवं बाल विकास मंत्रालय है. मेनका पशुओं के अधिकारों और उनकी सुरक्षा के लिए तो खासी प्रतिबद्द हैं ही, वह पूर्व में पत्रकार भी रह चुकी हैं.

अनुप्रिया पटेल- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री
अनुप्रिया पटेल अपना दल से हैं और देश की अच्छी खासी पढ़ी लिखी नेताओं में से आती हैं. अपना दल का बनारस और इलाहाबाद बेल्ट में अच्छा खासा प्रभाव है. वह स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं.

वीडियो- नई रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा-वाणिज्य मंत्रालय में बहुत काम हुआ है...

हरसिमरत कौर बादल- खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर शिरोमणि अकाली दल की सदस्य और पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल की पत्नी हैं. गरीबों और कमजोर महिलाओं के विकास के लिए इनके विजन को काफी सराहा जाता है.  संसद के अपने पहले भाषण में ही जब इन्होंने 1984 के सिख दंगे जैसे गंभीर मुद्दे को उठाया  था और चर्चा में आ गई थीं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com