विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस अपडेट: देश में जारी लॉकडाउन के बावजूद कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है. भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 82 हजार के करीब पहुंच गया है. वहीं, अब तक 20 लाख से ज्यादा लोगों के टेस्ट हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में संक्रमितों की संख्या 81,970 हो गई है. वहीं, अब तक कुल 2649 लोगों की मौत हो चुकी है. अगर बीते 24 घंटे की बात करें तो इस दौरान 3967 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 100 लोगों की मौत हुई है. इसी बीच राहत की खबर यह है कि कोरोनावायरस को मात देने वालों की संख्या बढ़कर 27920 हो गई है. रिकवरी रेट भी बढ़कर 34.06% हो गया है. बीते दो दिनों में लगभग 10 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं. इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया था कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दोगुने होने की दर पिछले तीन दिन में सुधरकर 13.9 दिन हो गई है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है, जो 17 मई तक प्रभावी रहेगा. हालांकि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में लॉकडाउन को बढ़ाने की बात कही है.

Coronavirus (COVID-19) Cases in India Updates in Hindi​ :

गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9,932 हुई, अभी तक 606 लोग की मौत
गुजरात में कोविड-19 के 340 नए मामले आने के साथ ही शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 9,932 हो गई. राज्य की प्रधान सचिव, स्वास्थ्य जयंती रवि ने बताया कि राज्य में संक्रमण से 20 और लोगों की मौत होने के साथ ही राज्य में कोरोनावायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 606 हो गई है.
दिल्ली के CM केजरीवाल ने PM मोदी को चिट्ठी लिखकर दिल्ली सरकार के लॉकडाउन-4 के लिए सुझाव भेजे
दिल्ली के CM केजरीवाल ने PM मोदी को चिट्ठी लिखकर दिल्ली सरकार के लॉकडाउन-4 के लिए सुझाव भेज दिए हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'हम चाहते हैं कि कंटेंटमेंट जोन में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए. कंटेनमेंट जोन के बाहर कई आर्थिक गतिविधियां शुरू कर दी जाएं. लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क अनिवार्य होने चाहिए. हमें लगता है कि लॉकडाउन में ढील देने से कोरोना के मामलों में थोड़ी बढ़ोतरी होगी. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए हमने अस्पतालों, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, एंबुलेंस, आईसीयू आदि की उचित व्यवस्था कर ली है.
महाराष्ट्र में कोरोना के 1576 नए मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या 29 हजार के पार
महाराष्ट्र में कोविड-19 के 1,576 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में वायरस के मामले बढ़कर 29,100 हो गए. 49 और लोगों की जान जाने के बाद मृतक संख्या 1,068 हो गई : स्वास्थ्य विभाग
जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 के 30 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 1,013 हुई
जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 के 30 नए मामलों के साथ संक्रमण के कुल मामले एक हजार से अधिक हो गए. अधिकारियों ने बताया कि नए मामलों में से 21 कश्मीर में और नौ मामले जम्मू क्षेत्र से हैं. एक अधिकारी ने कहा कि संक्रमण के कुल 1,013 मामले हो गए हैं. उन्होंने बताया, ''शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमण के 30 नए मामले आए.''

धारावी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 84 नए मामले आए सामने
देश में लगातार बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के बीच मुंबई के धारावी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 84 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या 1145 हो गई. वहीं पिछले 24 घंटे में यहां इस वायरस के संक्रमण से किसी की जान नहीं गई है और मरने वालों का आंकड़ा 53 पर स्थ‍िर है.
उत्तराखंड में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 80 हुई
उत्तराखंड में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के दो और मामले सामने आने के बाद पीड़ितों की संख्या 80 पहुंच गयी है. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि वाले दो नये मामलों में से एक देहरादून जिले का जबकि दूसरा पौडी गढ़वाल जिले का है.
असम ने लॉकडाउन को दो और हफ्ते बढ़ाने के लिए केंद्र को पत्र लिखा
असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को कहा कि राज्य ने केंद्र को पत्र लिखकर लॉकडाउन को 18 मई से दो और हफ्तों के लिए आगे बढ़ाने का आग्रह किया है. कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त होना है.
महाराष्ट्र के औंरगाबाद शहर में रविवार तक रहेगा पूर्ण लॉकडाउन
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 17 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का निर्णय किया गया है. वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शहर में सम-विषम योजना लागू थी, जिसके तहत दुकानें विषम तारीख पर बंद रहती हैं और सम तारीख पर कुछ घंटे के लिए खुलती हैं.
दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ कर 8895 हुए. पिछले 24 घंटों में 425 नए मामले सामने आए. जबकि पिछले 24 घंटों में 473 मरीज ठीक हुए/ डिस्चार्ज हुए या माइग्रेट कर गए. ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट करने वाले मरीजों की संख्या 3518 हुई. पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोई मौत नहीं हुई लेकिन मरने वालों की संख्या 115 से बढ़कर 123 हुई ( दिल्ली सरकार के मुताबिक अस्पतालों ने डेथ समरी रिपोर्ट भेजने में देरी की जिसके चलते डेथ ऑडिट कमिटी के पास मामले देर से आए)
भारतीय रेलवे ने एक मई से अब तक 932 श्रमिक विशेष ट्रेनों का परिचालन किया, जिनसे लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे 11 लाख प्रवासी कामगारों को उनके गृह राज्य पहुंचाया गया है.
कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को करीब 512 करोड़ रुपये के तीसरे आर्थिक पैकेज की घोषणा की जिसमें मक्का उगाने वाले किसानों को राहत दी गई और कोविड-19 से निजात पाने में जुटीं आशा कार्यकर्ताओं को भी प्रोत्साहन राशि दी गई.
महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों के बीच बेहतर समन्वय के लिए राज्य और जिला स्तर पर दो समितियों का गठन किया है.
राष्ट्रीय राजधानी के मध्य में स्थित सेना मुख्यालय के एक हिस्से को शुक्रवार को एक सैनिक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद सील कर दिया गया. एक अधिकारी ने कहा, "एक सैनिक कोविड-19 की जांच में संक्रमित पाया गया. सेना भवन के प्रभावित हिस्से को साफ-सफाई एवं संक्रमणमुक्त किए जाने के लिए बंद कर दिया गया है."
कर्नाटक में कोविड-19 संक्रमण के 45 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1,000 के पार चला गया. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.
जौनपुर जिले में मुंबई से आया एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि बरसठी थाना क्षेत्र के हरद्वारी गांव का निवासी संक्रमित पाया गया है.
आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 102 नए मामले सामने आए हैं, जहां संक्रमित लोगों की कुल संख्या 2,307 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.
वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में व्यक्तिगत बैठकें बंद हैं इसलिए यूएनएससी की काफी समय से लंबित सुधार प्रक्रिया पर चर्चा के लिए विभिन्न देशों की सरकारों के बीच बैठकें (इंटरगवर्मेंटल निगोसिएशन्स या आईजीएन) अगले नोटिस तक स्थगित रहेंगी.
दक्षिण-पूर्व एशिया में कोविड​​-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को इस क्षेत्र के देशों को स्वास्थ्य और सामाजिक सुरक्षा के लिए स्थानीय महामारी विज्ञान का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने और पुख्ता सूचना पर आधारित कार्रवाई करने को कहा है.
असम ने केंद्र को पत्र लिखकर लॉकडाउन को 17 मई के बाद दो और हफ्तों तक बढ़ाने को कहा : मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर (आईआईटी) ने एक ऐसा कोविड-19 डैशबोर्ड (सूचनाओं का प्रबंध करने वाला) विकसित किया है जिससे प्रशासकों, अस्पतालों और लोगों को कोरोना वायरस जांच की योजना तैयार करने और बंद के बाद इसे समुदायिक स्तर पर फैलने से रोकने में मदद मिलेगी.
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम(एमएसएमई) इकाइयों के लिए सरकार की ओर से घोषित ऋण सुविधा को लेकर शुक्रवार को सरकार पर निशाना साधा और सवाल किया कि क्या ये इकाइयां सरकार की मदद के बिना खुद को बचाने का प्रयास करेंगी.
नयी दिल्ली से लगभग 1,000 यात्रियों को लेकर पहली विशेष ट्रेन केरल पहुंची और उनमें से सात लोगों को कोविड-19 देखभाल केंद्रों और अस्पतालों में ले जाया गया क्योंकि स्क्रीनिंग के दौरान उनमें इस बीमारी के कुछ लक्षण पाए गए थे.

विभिन्न प्रदेशों से पैदल लौट रहे मजदूरों की परेशानी पर बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी दोनों ने सत्तारूढ. सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुये आरोप लगाया कि सरकार अमीरों के साथ है. मायावती ने एक ट्वीट कर कहा 'देश की सड़कों पर घर वापसी करते लुटे/लाचार लाखों प्रवासी मजदूर व उनके बिलखते परिवारों की भूख, बदहाली व रास्ते में हो रही मौतों के टीवी दृश्य हृदयविदारक व अति-दुःखद हैं. ऐसे में केन्द/राज्य सरकारों द्वारा आज की उनकी जिन्दगी-मौत की लड़ाई से निपटने के लिए कारगर व्यवस्था तत्काल लागू हो.' 

वहीं समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया 'श्रमिकों को काम पर लाने के लिए तो सरकार उद्योगपतियों को पास दे रही है, पर घर लौट रहे उन बेबस मज़दूरों के लिए कोई इंतज़ाम नहीं जो सड़कों पर भूखे-प्यासे मरने को मजबूर हैं. अब सब जान गये हैं कि ये सरकार अमीरों के साथ है और मज़दूर, किसान, ग़रीब के ख़िलाफ़ है. भाजपा की कलई खुल गई है .'
ओडिशा में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 672 हो गई.
विश्व बैंक ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गरीब, कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता देने के भारत के प्रयासों में मदद के लिए एक अरब डॉलर की सहायता को मंजूरी दी. ये सहायता 'भारतीय कोविड-19 सामाजिक संरक्षण प्रतिक्रिया कार्यक्रम को प्रोत्साहन'के रूप में दी जाएगी.
बंगाल टैक्सी एसोसिएशन (बीटीए) के सचिव बिमल गुहा ने शुक्रवार को कहा कि शहर की सड़कों पर सोमवार से 30 प्रतिशत बढ़े हुए किराए के साथ पीली टैक्सियों के चलने की संभावना है.
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से महाराष्ट्र में रिश्वतखोरी के मामलों में काफी कमी आई है. बंद ने सरकारी और अर्द्ध-सरकारी विभागों के कामकाज को बुरी तरह प्रभावित किया है.
विश्व बैंक ने गरीब, कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता देने के भारत के प्रयासों में मदद के लिए एक अरब डॉलर की सहायता को मंजूरी दी: बयान.
चीन में कोविड-19 के 15 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 11 लोगों में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं है. इन नए मामलों के साथ चीन में संक्रमितों की संख्या 82,933 हो गई है.
देश में कोरोना संक्रमण की सबसे ज्यादा मार झेलने वाले जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान 61 नये मामले मिलने के साथ ही महामारी के मरीजों की संख्या 2,238 से बढ़कर 2,299 पर पहुंच गयी है.
अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी ने भारत-अमेरिका के बीच मजबूत सहयोग की आवश्यकता को दर्शाया है.
बायोकॉन लिमिटेड का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में 42 प्रतिशत घटकर 123 करोड़ रुपये रह गया. कंपनी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के कारण उसका बायोलॉजिकल कारोबार प्रभावित होने से यह कमी आई.
मणिपुर पुलिस ने राज्य में लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने के मामले में 870 लोगों को हिरासत में लिया है और 696 वाहनों को जब्त किया है.
देश मे कोरोना के मामले बढ़े:-

- अब तक कुल पॉजिटिव मामले-81970

- अब तक ठीक हुए--27920

- अब तक हुई मौत-2649

- 24 घन्टे में 3967 नए मामले, 100 मौत
झारखंड में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 22 नए मामले सामने आए. इसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 203 हो गई है। नए मामलों में ज्यादातर दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासी हैं.
दिल्ली से एक विशेष ट्रेन में बृहस्पतिवार सुबह बेंगलुरु पहुंचने वाले यात्रियों में से 19 ने उसी ट्रेन से अपने राज्यों को लौटने का फैसला किया है, क्योंकि वे पृथक-वास में नहीं जाना चाहते थे.
हरियाणा में बृहस्पतिवार को 25 और लोगों के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के साथ ही राज्य में इस संक्रमण के मामले बढ़कर 818 हो गए. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार फरीदाबाद से 12, गुड़गांव से चार, झज्जर से तीन, जींद और करनाल से दो-दो, महेंद्रगढ़ एवं रेवाड़ी से एक-एक नया मामला सामने आया.
बिहार में भी कोरोना से संक्रमितों की संख्या पहुंची एक हजार के करीब. खगड़िया में आए कोविड-19 के 2 नए मामले सामने. स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव की तरफ से जारी आंकड़ों के हिसाब से संख्या पहुंची 999 तक.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
Coronavirus Updates: गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9,932 हुई, अभी तक 606 लोग की मौत
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com