"जैसे जूडास ने दिया था ईसा मसीह को धोखा...": प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिनारायी विजयन सरकार पर किया करारा वार

Kerala Assembly Polls: LDF पर करारा प्रहार करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने गोल्ड स्मगलिंग स्कैन्डल का ज़िक्र किया, जिसमें मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन के कार्यालय पर भी आरोप लगे थे.

केरल विधानसभा चुनाव 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पलक्कड़ में चुनावी रैली को संबोधित किया...

खास बातें

  • PM नरेंद्र मोदी ने पलक्कड़ में ई. श्रीधरन के पक्ष में चुनावी रैली की
  • PM ने कहा कि केरल में LDF व UDF के नाम अलग हैं, लेकिन काम एक-सा ही है
  • प्रधानमंत्री बोले, UDF और LDF के बीच दोस्ताना समझौता रहा है

'मेट्रो मैन' कहे जाने वाले ई. श्रीधरन के लिए चुनाव प्रचार करते वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि केरल में सत्तासीन लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) तथा कांग्रेस-नीत विपक्षी गठबंधन यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) के सिर्फ 'नाम अलग हैं' और दोनों गठबंधनों के बीच की 'मैच फिक्सिंग' केरल की राजनीति का 'सबसे बुरा सीक्रेट' है.

पलक्कड़ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "बहुत सालों तक केरल की राजनीति का सबसे बुरा रहस्य यही रहा है कि UDF और LDF के बीच दोस्ताना समझौता था... अब, पहली बार केरल के मतदाता पूछ रहे हैं - यह क्या मैच फिक्सिंग है...?" पांच साल तक एक लूटता है, फिर पांच साल दूसरा लूटता है... दोनों गठबंधनों ने पैसा बनाने के लिए अलग-अलग इलाके बना रखे हैं... UDF ने तो सूरज की किरणों को भी नहीं बख्शा..."

BJP ने पलक्कड़ में ई. श्रीधरन को चुनावी मैदान में उतारा है, जिन्हें दिल्ली मेट्रो तथा देशभर में चलीं कई अन्य परियोजनाओं के लिए जाना जाता है. 88-वर्षीय श्रीधरन को BJP के कुछ नेता केरल में मुख्यमंत्री पद का संभावित दावेदार भी बता रहे हैं, हालांकि आधिकारिक रूप से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.

जाने-माने टेक्नोक्रैट के साथ मंच पर मौजूद रहकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "'मेट्रो मैन' श्रीधरन जी, एक शख्स, जिन्होंने भारत को आधुनिक बनाने तथा कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए शानदार काम किया, जिन्हें समाज के सभी वर्ग पसंद करते हैं, जिन्होंने केरल की प्रगति के लिए खुद को समर्पित कर दिया... केरल के सच्चे पुत्र के रूप में उन्होंने सत्ता से इतर सोचा, केरल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ रहे..."

केरल में श्रीधरन ही BJP का सबसे बड़ा चेहरा हैं. BJP अब तक केरल में मामूली प्रदर्शन ही कर सकी है, और चुनावी नतीजे LDF और UDF के बीच ही झूलते रहे हैं.

LDF पर करारा प्रहार करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने गोल्ड स्मगलिंग स्कैन्डल का ज़िक्र किया, जिसमें मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन के कार्यालय पर भी आरोप लगे थे. प्रधानमंत्री ने कहा, 'जूडास ने चांदी के चंद सिक्कों की खातिर जीसस क्राइस्ट (ईसा मसीह) को धोखा दे दिया था... बिल्कुल उसी तरह LDF ने भी सोने के चंद टुकड़ों की खातिर केरल को धोखा दे दिया...'

प्रधानमंत्री के मुताबिक, केरल की राजनीति में 'अहम बदलाव' युवाओं की आकांक्षाओं के चलते आया है, खासतौर से पहली बार वोट डालने जा रहे युवाओं के चलते. उन्होंने कहा, "केरल का पहली बार वोट डालने जा रहा वोटर LDF और UDF से बेहद निराश है... केरल का युवा और प्रोफेशनल खुलेआम BJP का समर्थन कर रहे हैं, क्योंकि BJP का दृष्टिकोण 'भविष्य में देखने वाला और प्रेरक' है... यही ट्रेंड समूचे देश में देखने को मिल रहा है..."


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल चुनाव के लिए एक नया एक्रोनिम (acronym) गढ़ा. उन्होंने 'FAST' को मंत्र बताया, जिसमें F का अर्थ फिशरीज़ (मछली पालन) तथा फर्टिलाइज़र (उर्वरक) हैं, A का अर्थ एग्रीकल्चर (कृषि) तथा आयुर्वेद हैं, S का अर्थ स्किल डेवलपमेंट (कौशल विकास) तथा सोशल जस्टिस (सामाजिक न्याय) हैं, तथा T का अर्थ टूरिज़्म (पर्यटन) था टेक्नोलॉजी हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


केरल में एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान करवाया जाएगा, तथा चुनाव रिणाम रविवार, 2 मई को घोषित किए जाएंगे.