केरल में कोरोना के कहर के बीच निपाह वायरस की दस्तक, केंद्र सरकार ने भेजी टीम

इस बीच, केंद्र ने राज्य को तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की सलाह दी है और मृतक के परिवारों, रिश्तेदारों, गांव और उससे जुड़े क्षेत्रों (विशेषकर मलप्पुरम) में सक्रिय मामले की खोज करने को कहा है. केंद्र ने कहा है कि राज्य में पिछले 12 दिनों के दौरान पीड़ित के संपर्कों की ट्रेसिंग की जाए.

केरल में कोरोना के कहर के बीच निपाह वायरस की दस्तक, केंद्र सरकार ने भेजी टीम

Nipah वायरस की वजह से केरल के कोझिकोड में 12 साल के एक लड़के की मौत हो गई है.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच केरल (Kerala) के कोझिकोड जिले में निपाह (Nipah) वायरस का एक मामला सामने आया है. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने एनसीडीसी की एक टीम केरल भेजी है, जो आज वहां पहुंच रही है. टीम राज्य को तकनीकी सहयोग देगी. इस वायरस की वजह से 12 साल के एक लड़के की मौत हो गई है.केरल के कोझीकोड जिले में 3 सितंबर, 2021 को एन्सेफलाइटिस और मायोकार्डिटिस के लक्षण के साथ 12 साल के इस लड़के में NIPAH वायरस का संदिग्ध मामला सामने आया था. यह वायरस चमगादड़ों की लार से फैलता है. 

tttu9oso

Kerala Nipah virus

इस बीच, केंद्र ने राज्य को तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की सलाह दी है और मृतक के परिवारों, रिश्तेदारों, गांव और उससे जुड़े क्षेत्रों (विशेषकर मलप्पुरम) में सक्रिय मामले की खोज करने को कहा है. केंद्र ने कहा है कि राज्य में पिछले 12 दिनों के दौरान पीड़ित के संपर्कों की ट्रेसिंग की जाए. संपर्क में आए लोगों को क्वारंटीन किया जाय और अधिक से अधिक लोगों के सैंपल कलेक्ट कर उसकी टेस्टिंग करवाई जाय.

साल 2018 में भी केरल के कोझिकोड और मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस के मामले सामने आए थे.दक्षिण भारत में निपाह वायरस बीमारी (एनआईवी) का पहला मामला केरल के कोझिकोड जिले में 19 मई 2018 को आया था. राज्य में एक जून 2018 तक इस संक्रमण से 17 मौतें हुई थीं और 18 मामलों की पुष्टि हुई थी.


गौरतलब है कि देश में कोरोना के रोज 40 से 45 हजार के बीच नए मरीज सामने आ रहे हैं. इनमें से 60 से 65 फीसदी नए मामले अकेले केरल में ही रिपोर्ट हो रहे हैं. इस बीच निपाह वायरस से मौत की घटना से चिंता बढ़ा दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* केरल में खतरनाक निपाह वायरस की फिर पुष्टि, जानें क्या हैं इसके लक्षण और बचाव
* निपाह वायरस पीड़ित की सेवा करते हुए जान गंवाने वाली नर्स को मरणोपरांत मिला फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवॉर्ड
* केरल में कोरोना वायरस के 32,097 नये मामले, 188 मरीजों की मौत