जावेद हबीब को स्टाइलिंग के दौरान महिला के बालों पर थूकना पड़ा भारी, FIR दर्ज, मांगनी पड़ी माफी

एक वायरल वीडियो में दिख रहा है कि जावेद महिला के बाल पर थूक रहे हैं और यह भी कहते सुने जा रहे हैं कि ‘जब पानी की कमी हो तो थूक का इस्तेमाल करिये.' इसमें वहां मौजूद लोग हंसते देखे जा सकते हैं. हालांकि, स्टाइलिस्ट ने बाद में इस हरकत के लिए माफी मांग ली.

जावेद हबीब को स्टाइलिंग के दौरान महिला के बालों पर थूकना पड़ा भारी, FIR दर्ज, मांगनी पड़ी माफी

जावेद हबीब ने एक वर्कशॉप के दौरान महिला कंटेंस्टेंट के सिर पर थूका था.

मुजफ्फरनगर/नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में पुलिस ने एक महिला के बाल बनाते हुए उस पर थूकने को लेकर मशहूर हेयर ड्रेसर जावेद हबीब (Jawed Habib) के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. तीन जनवरी को यहां एक कार्यशाला में हुई इस घटना का वीडियो गुरुवार को सोशल मीडिया पर प्रसारित हुआ. वीडियो में हबीब को वहां आए लोगों से यह कहते हुए सुना गया, ‘‘अगर पानी की कमी है तो थूक का इस्तेमाल करो''.

पुलिस ने बताया कि बड़ौत शहर की निवासी पूजा गुप्ता की शिकायत पर यहां मंसूरपुर पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गयी है. शिकायत के अनुसार, कार्यशाला के दौरान हबीब ने पूजा गुप्ता के बालों पर थूका था.

हबीब पर भारतीय दंड संहिता की धारा 355 और महामारी रोग कानून, 1897 के तहत मामला दर्ज किया गया है. इस बीच, हिंदू कार्यकर्ताओं ने हबीब के खिलाफ प्रदर्शन किया और उन पर कार्रवाई करने की मांग की. 

इससे पहले, राष्ट्रीय महिला आयोग ने उत्तर प्रदेश पुलिस से उस कथित वीडियो की सत्यता की जांच करने को कहा था. आयोग ने उत्तर प्रदेश पुलिस को लिखे पत्र में कहा, ‘आयोग ने इस घटना का बहुत गंभीरता से संज्ञान लिया है. वह इसकी न सिर्फ कड़ी निंदा करता है, बल्कि इसमें आपका तत्काल दखल चाहता है ताकि कानून के अनुसार इस वायरल वीडियो की सत्यता की जांच की जा सके.'

महिला आयोग के मुताबिक, यह घटना केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी कोविड संबंधी दिशानिर्देशों का भी उल्लंघन है और ऐसे में लोगों के बीच थूकना दंडनीय अपराध भी है. 

प्रसिद्ध हेयर स्टाइलिस्ट, हबीब पूरे भारत में 115 शहरों में 850 से अधिक सैलून और लगभग 65 हेयर अकादमियों का संचालन करते हैं. वीडियो में दिख रहा है कि जावेद महिला के बाल पर थूक रहे हैं और यह भी कहते सुने जा रहे हैं कि ‘जब पानी की कमी हो तो थूक का इस्तेमाल करिये.' इसमें वहां मौजूद लोग हंसते देखे जा सकते हैं.

हालांकि, स्टाइलिस्ट ने बाद में इस हरकत के लिए माफी मांग ली. उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, 'मेरे द्वारा बोले गए कुछ शब्दों ने लोगों को आहत किया है. मैं एक बात कहना चाहता हूं कि ये पेशेवर कार्यशालाएं हैं और लंबे कार्यक्रम हैं और जब वे लंबे होते हैं, तो हमें उन्हें हास-परिहास वाला बनाना पड़ता है. मैं क्या कह सकता हूं? अगर आपको सच में ठेस पहुंची है तो मैं दिल से माफी मांगता हूं. मुझे माफ़ कर दें.'

इस घटना को लेकर सोशल मीडिया पर कई लोगों ने हबीब पर निशाना साधा.

पूजा गुप्ता नाम की इस महिला का एक वीडियो सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा, ‘कल मैं जावेद हबीब की कार्यशाला में गई थी. उन्होंने बाल काटने के लिए मंच पर बुलाया. इसके बाद उन्होंने यह किया. अब मैं सड़क किनारे बाल कटवा लूंगी, लेकिन हबीब के पास नहीं जाऊंगी.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुप्ता ने कहा, 'वह मेरे सवालों का जवाब नहीं दे रहे थे. फिर उन्होंने मेरे सिर को धक्का दिया, मैंने विरोध किया और कहा कि मुझे सर्वाइकल की समस्या है. फिर उन्होंने मेरे बालों पर दो बार थूका और कहा कि अगर तुम्हारे पार्लर में पानी नहीं है तो तुम थूक सकते हो. मेरे पति वीडियो बना रहे थे. मेरे मंच से नीचे आने के बाद, हबीब के सहायक ने मुझसे कहा कि वह मज़ाक कर रहे थे.'