US सहित 17 देशों के राजनयिकों का दल आज जाएगा जम्मू-कश्मीर, EU ने खुद को किया इससे अलग

यूरोपियन यूनियन के सांसदों ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटने के 3 महीने बाद अक्टूबर में राज्य का दौरा किया था.

नई दिल्ली:

विदेशी राजनयिकों का एक प्रतिनिधिमंडल आज से दो दिनों के जम्मू-कश्मीर के दौरे पर है. विदेश मंत्रालय ने इस प्रतिनिधिमंडल को घाटी के दौरे के लिए आमंत्रित किया है. इसमें लैटिन अमेरिका और अफ्रीका के प्रतिनिधि शामिल होंगे. यूरोपियन यूनियन इस दौरे का हिस्सा नहीं होगा. सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि यूरोपियन यूनियन के प्रतिनिधि किसी भी तरह के 'गाइडेड टूर' के पक्ष में नहीं है और वे बाद में वहां जाएंगे. वे स्वेच्छा से खुद के चुने हुए लोगों से मिलना चाहते हैं. वे राज्य के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों, फारुक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती से भी मुलाकात करना चाहते हैं, जो 5 अगस्त को राज्य का विशेष दर्जा समाप्त होने के बाद से ही हिरासत में हैं.

गौरतलब है कि यूरोपियन यूनियन के सांसदों ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटने के 3 महीने बाद अक्टूबर में राज्य का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात की थी. साथ ही सुरक्षाबलों ने उन्हें ब्रीफ भी किया था.

महबूबा मुफ्ती की बेटी का आरोप- मुझे नजरबंद कर दिया गया, नाना की कब्र पर जाने से रोका

गुरुवार को कश्मीर का दौरे करने वाले प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका, वियतनाम, दक्षिण कोरिया, उज़्बेकिस्तान, गयाना, ब्राजील, नाइजीरिया, नाइजर, फिलीपींस, अर्जेंटीना, नॉर्वे, मोरक्को, मालदीव, फिजी, टोगो, बांग्लादेश और पेरू के प्रतिनिधि शामिल हैं.

इस प्रतिनिधिमंडल को पहले श्रीनगर ले जाया जाएगा, उसके बाद जम्मू के एलजी जीसी मुर्मू और अन्य अधिकारियों से मुलाकात के लिए जम्मू ले जाया जाएगा. 

जम्मू कश्मीर: 80 अस्पतालों में बहाल की गई इंटरनेट सेवा

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने एनडीटीवी से बताया, 'श्रीनगर में उन्हें बादामी बाग ले जाया जाएगा, जहां सेना उन्हें सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी देगी. इसके बाद वे कुछ स्थानीय पत्रकारों सहित सिविल सोसाइटी के लोगों से मुलाकात करेंगे.'

ऑस्ट्रेलिया और कुछ अन्य गल्फ देशों के राजनयिक भी इसमें शामिल होने वाले थे, लेकिन वे किन्हीं वजहों से इसमें शामिल नहीं हो पाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: यूरोपियन यूनियन के राजनयिकों ने कश्मीर दौरे के लिए रखी शर्त: सूत्र