WHO से कोवैक्सीन को आपातकालीन प्रयोग की अनुमति जल्द मिलने की उम्मीद : भारत बायोटेक

भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने कहा कि आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूल) अब लंबी प्रक्रिया नहीं है क्योंकि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय द्वारा टीका निर्माता की अधिकतर इकाइयों का अंकेक्षण कर लिया गया है.

WHO से कोवैक्सीन को आपातकालीन प्रयोग की अनुमति जल्द मिलने की उम्मीद : भारत बायोटेक

कोवैक्सीन वैश्विक स्वीकृति मिलने से एक कदम दूर है. (सांकेतिक तस्वीर)

हैदराबाद:

भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन को जल्दी ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से आपातकालीन उपयोग की अनुमति मिल सकती है. कंपनी की एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने कहा कि आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूल) अब लंबी प्रक्रिया नहीं है क्योंकि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय द्वारा टीका निर्माता की अधिकतर इकाइयों का अंकेक्षण कर लिया गया है.

भारत ने यूरोपीय संघ से कोविशील्ड व कोवैक्सीन को स्वीकार करने को कहा, वरना जवाबी कार्रवाई : सूत्र

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि हम कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की सूची में शामिल करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ से मंजूरी की प्रक्रिया लंबी होने की उम्मीद नहीं है. उन्होंने कहा कि ईयूएल प्रक्रिया कोवैक्सीन को वैश्विक स्वीकृति पर अंतिम निर्णय से एक कदम दूर है. उन्होंने कहा कि 12 महीनों में 10 वैज्ञानिक प्रकाशनों के साथ, कोवैक्सीन उन कुछ टीकों में से एक है, जिनके विस्तृत आंकड़े विश्व स्तर पर प्रसिद्ध पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

असम में कोवैक्सीन की कमी, टीकाकरण अभियान पर उठते सवाल



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)