हेट स्पीच मामला : दिल्ली विधानसभा की समिति ने फेसबुक के शीर्ष अधिकारी को भेजा समन

हेट स्पीच को लेकर उठे विवाद के बीच दिल्ली विधानसभा की शांति और सौहार्द समिति ने फेसबुक (Facebook) इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन को तलब किया.

हेट स्पीच मामला : दिल्ली विधानसभा की समिति ने फेसबुक के शीर्ष अधिकारी को  भेजा समन

दिल्ली विधानसभा की शांति और सौहार्द समिति ने फेसबुक इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी को भेजा समन

खास बातें

  • समिति ने फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट अजित मोहन को भेजा समन
  • 15 सितंबर को समिति के समक्ष पेश होने को कहा
  • समिति के अध्यक्ष हैं राघव चड्ढा
नई दिल्ली:

हेट स्पीच (Hate Speech) को लेकर उठे विवाद के बीच दिल्ली विधानसभा की शांति और सौहार्द समिति ने फेसबुक (Facebook) इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन (Ajit Mohan) को तलब किया है. समिति ने फेसबुक के वरिष्ठ अधिकारी मोहन को 15 सितंबर को पेश होने के लिए समन भेजा है. इस समिति के अध्यक्ष
 राघव चड्ढा (Raghav Chadha) हैं. यह समिति फेसबुक मामले की जांच कर रही है. दिल्ली दंगों के मामले में फेसबुक की भूमिका पर सवाल उठने के बाद यह समन भेजा गया है. 

समिति के मुताबिक, जिस तरह के साक्ष्य सामने आए हैं, उसको देखते हुए दिल्ली दंगों की जांच में फेसबुक को सह आरोपी बनाया जाना चाहिए. फेसबुक के ऊपर आरोप लगे हैं ऐसे में उनके प्रतिनिधि को उनका पक्ष रखने, सवालों के जवाब देने के लिए बुलाया गया है. 

बता दें कि पिछले महीने दिल्ली विधानसभा की शांति एवं सद्भाव कमेटी ने फेसबुक के अधिकारियों के खिलाफ घृणा फैलाने वाले कंटेंट को जानबूझकर नजरअंदाज करने से संबंधित आई शिकायतों को लेकर बैठक की थी. बैठक में समिति के सामने तीन गवाहों ने उपस्थित होकर बयान दर्ज कराया. इस दौरान, कमेटी के चेयरमैन राघव चड्ढा ने बताया कि यह बात सामने आई कि फेसबुक के कुछ आला अधिकारी भाजपा के पक्ष में काम कर रहे हैं और घृणा फैलाने वाले कंटेंट जानबूझकर अपने प्लेटफार्म से नहीं हटा रहे हैं.


हाल ही में सूचना प्रौद्योगिकी मामलों पर संसद की स्थायी समिति ने भी फेसबुक पर लगे आरोपों के बीच कंपनी के अधिकारियों को तलब किया था. इस समिति के अध्यक्ष कांग्रेस सांसद शशि थरूर हैं. 

वीडियो: तेलंगाना से बीजेपी के विधायक टी राजा सिंह को फेसबुक ने किया बैन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com