Farmers Protest Updates: प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा, हमारे एनआरआई रिश्तेदार आर्थिक सहायता करने के इच्छुक

Farmers Protest Updates(किसान आंदोलन): किसानों ने आठ दिसंबर को ‘भारत बंद’ की घोषणा की है और राष्ट्रीय राजधानी आने वाले और मार्गों को अवरुद्ध करने की चेतावनी दी है. ट्रेड यूनियनों और अन्य अनेक संगठनों ने किसानों के 'भारत बंद' का समर्थन किया है.

Farmers Protest Updates: प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा, हमारे एनआरआई रिश्तेदार आर्थिक सहायता करने के इच्छुक

Farmers Protest in Delhi Updates: कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का प्रदर्शन जारी

सरकार और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच पांचवें दौर की बातचीत बेनतीजा रहने के बाद किसानों का प्रदर्शन रविवार को भी जारी है. किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं. बैठक में कोई ठोस नतीजा नहीं निकलने के बीच प्रदर्शनकारी किसानों ने आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है. कृषि कानून पर गतिरोध खत्म पर जुटी केंद्र सरकार ने नौ दिसंबर को एक और बैठक बुलाई है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को कहा कि सरकार ने किसानों को आश्वासन दिया है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद जारी रहेगी और मंडियों को मजबूत किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘हम कुछ प्रमुख मुद्दों पर किसान नेताओं से ठोस सुझाव चाहते थे, लेकिन आज की बैठक में ऐसा नहीं हुआ. हमने उनसे कहा है कि सरकार उनकी सभी चिंताओं पर ध्यान देगी और हमारा प्रयास समाधान खोजने का रहेगा.'' शनिवार को तीन केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किसानों की चार घंटे से अधिक समय तक बातचीत चली. किसानों ने आठ दिसंबर को ‘भारत बंद' की घोषणा की है.

Here are the updates on Farmers Protest:

Dec 06, 2020 23:27 (IST)
प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा, हमारे एनआरआई रिश्तेदार आर्थिक सहायता करने के इच्छुक
नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली-हरियाणा की सीमा पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे किसानों ने दावा किया कि वे अपने आंदोलन को जारी रखने के लिए खुद ही सक्षम हैं. वहीं, कुछ प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा कि विरोध को जारी रखने के लिए उनके अप्रवासी भारतीय (एनआरआई) रिश्तेदारों ने भी मदद का भरोसा दिया है.
Dec 06, 2020 21:14 (IST)
शिवसेना ने किसानों के भारत बंद को समर्थन दिया
महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ शिवसेना ने केन्द्रीय कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर बीते 11 दिन से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों द्वारा आठ दिसंबर को बुलाए गए भारत बंद को रविवार को अपना समर्थन दे दिया.
Dec 06, 2020 20:44 (IST)
किसान आंदोलन को लेकर नौ दिसंबर को राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे शरद पवार
केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसान आंदोलन को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार नौ दिसंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे. पार्टी ने रविवार को यह जानकारी दी.
Dec 06, 2020 20:27 (IST)
धरतीपुत्रों के अधिकारों के लिए आवाज बुलंद करें : सचिन पायलट
कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने किसानों के आठ दिसंबर को प्रस्तावित ''भारत बंद'' का समर्थन करते हुए कहा है कि हम सभी को इनके अधिकारों के लिए आवाज उठानी चाहिए.
Dec 06, 2020 19:13 (IST)
दिल्ली के किसान व खाप प्रमुख कषि कानूनों के विरोध में आयोजित बंद का समर्थन करेंगे : नरेश कुमार
प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं 'दिल्ली देहात किसान बचाओ मंच' के अध्यक्ष नरेश कुमार ने दावा किया है कि राष्ट्रीय राजधानी के खापों के प्रधान तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा आठ दिसंबर को प्रस्तावित "महाबंद" का समर्थन करेंगे.
Dec 06, 2020 17:45 (IST)
कर्नाटक का किसान संगठन आठ दिसंबर को भारत बंद में हिस्सा लेगा
कर्नाटक राज्य रैयत संघ ने नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों की ओर से आठ दिसंबर को आहूत भारत बंद को अपना समर्थन देने की रविवार को घोषणा की. संगठन के अध्यक्ष कोडिहल्ली चंद्रशेखर ने कहा कि वे राष्ट्रव्यापी हड़ताल को अपना समर्थन देंगे.
Dec 06, 2020 17:32 (IST)
किसानों के प्रदर्शन को लेकर शरद पवार ने मोदी सरकार को दी सलाह
राकांपा (NCP) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने रविवार को केंद्र से कहा कि वह किसानों के प्रदर्शन (Farmer's Protest) को गंभीरता से ले क्योंकि यदि गतिरोध जारी रहता है तो आंदोलन केवल दिल्ली तक सीमित नहीं रहेगा, बल्कि देशभर से लोग कृषकों के साथ खड़े हो जाएंगे.
Dec 06, 2020 15:28 (IST)
Farmers March in Delhi LIVE Updates: अखिलेश यादव का सरकार पर निशाना
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि जो हमारा पेट भरता है, जो हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है उसके साथ इतना बड़ा खिलवाड़ हो रहा है. किसान हज़ारों-लाखों की संख्या में दिल्ली के पास कड़ाके की सर्दी में बैठे हैं और कोई सुननेवाला नहीं है.
Dec 06, 2020 15:23 (IST)
Farmers Protest LIVE: विजेंदर सिंह ने खेल रत्न लौटाने की घोषणा की
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों का समर्थन करने के लिए बॉक्सर विजेंदर सिंह सिंघु बॉर्डर पहुंचे. विजेंदर सिंह ने कहा, "अगर सरकार ये काले कानून वापस नहीं लेती तो मैं सरकार को खेल का सबसे बड़ा सम्मान राजीव गांधी खेल पुरस्कार वापस करूंगा."
Dec 06, 2020 15:22 (IST)
Farmers Protest Latest News: भारत बंद के समर्थन में 8 दिसंबर को प्रदर्शन करेगी कांग्रेस
समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संघों द्वारा आठ दिसंबर को आहूत 'भारत बंद' के प्रति कांग्रेस ने रविवार को पूरा समर्थन जताया और घोषणा की कि इस दिन वह किसानों की मांगों के समर्थन में सभी जिला एवं राज्य मुख्यालयों में प्रदर्शन करेगी.

Dec 06, 2020 14:52 (IST)
Farmers Protest Updates: दिल्ली यातायात पुलिस ने शहर में प्रवेश और निकास के लिए वैकल्पिक मार्ग सुझाए
समाचार एजेंसी भाषा की खबर के मुताबिक, नए कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी के प्रवेश मार्गों को बंद कर दिया है और ऐसे में दिल्ली यातायात पुलिस ने रविवार को लोगों को शहर में प्रवेश और निकास के वैकल्पिक मार्ग सुझाए हैं.

Dec 06, 2020 14:34 (IST)
Farmers Protest in Delhi Today: जरूरत पड़ने पर कृषि कानूनों में संशोधन के लिए तैयार सरकार : केंद्रीय मंत्री
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा, "कल जो बैठक हुई उसमें किसानों के सुझाव पर विचार-विमर्श किया गया. कृषि कानून किसानों को आज़ादी देने वाला कानून है. किसानों को अगर लगता है कि इसमें कुछ संशोधन की जरूरत है तो सरकार ने भी कहा है अगर आवश्यकता हुई तो हम संशोधन करेंगे." उन्होंने कहा कि मैं सभी किसान भाईयों से कहना चाहूंगा कि भारत बंद करने से देश का आर्थिक नुकसान होगा इसलिए मैं उन्हें थोड़ा पीछे हटने के लिए कहूंगा क्योंकि पीएम मोदी जी के नेतृत्व में जिस तरह से किसानों के हित में काम हुए उस तरह पहले कभी नहीं हुआ.
Dec 06, 2020 13:36 (IST)
Farmers Protest Updates: किसानों का प्रदर्शन जारी
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के नोएडा के दलित प्रेरणा स्थल पर कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है.
Dec 06, 2020 13:33 (IST)
Farmers Protest LIVE: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री का केंद्र पर हमला
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने किसान आंदोलन को लेकर केंद्र पर हमला बोलते हुए कहा कि हमने सुना था कि कोर्ट में तारीख पर तारीख पड़ती है, समाधान नहीं आता. पहली बार देख रहे हैं कि किसान ठंड से ठिठुर रहे और सरकार वार्ता के नाम पर केवल टालमटोल कर रही है. किसान मांग कर रहे हैं कि कृषि कानूनों को वापस लिया जाए तो सरकार जबरदस्ती उसके फायदे गिना रही है.
Dec 06, 2020 12:01 (IST)
Farmers Protest Updates: तेजस्वी यादव के खिलाफ केस दर्ज
बिहार में विपक्ष के नेता और राजद (RJD) नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) समेत 500 से ज्यादा लोगों पर किसानों के समर्थन में विरोध-प्रदर्शन करने पर केस दर्ज किया गया है. इन पर बिना प्रशासन की इजाजत के गांधी मैदान के पास सभा करने के आरोप हैं. प्रशासन ने उन पर आईपीसी की कई धाराओं और महामारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है.
Dec 06, 2020 11:55 (IST)
11 दिनों से प्रदर्शन कर रहे किसान
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु (दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर) में किसानों का धरना प्रदर्शन जारी.
Dec 06, 2020 11:50 (IST)
कई विपक्षी दलों ने किया ‘भारत बंद’ का समर्थन
समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, कई विपक्षी दलों ने केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों द्वारा आठ दिसम्बर को बुलाये गये 'भारत बंद' को अपना समर्थन देने की घोषणा की और आंदोलनकारी किसानों के साथ एकजुटता दिखाते हुए देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन किया. किसान पिछले 11 दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं. राष्ट्रीय जनता दल, तृणमूल कांग्रेस और वाम दलों के अलावा कई केंद्रीय मजदूर संगठनों ने किसानों के 'भारत बंद' के आह्वान को समर्थन देने का निर्णय लिया है.