विज्ञापन

कल से शुरू हो रही रेल सेवा के लिए आज से होगी बुकिंग, टिकट बुक कराने से पहले इन 5 बातों का रखें विशेष ख्याल

कोरोना वायरस की महामारी के बीच सरकार ने मंगलवार 12 मई से कुछ यात्री ट्रेनें शुरू करने की घोषणा की है. इस खबर ने उन लोगों को राहत दी है जो लॉकडाउन के कारण दूसरे शहरों में फंस गए थे या जो दूसरे स्‍थान की यात्रा करना चाहते हैं. हालांकि कुछ यात्री ट्रेन चलाने की घोषणा करते हुए रेलवे ने स्‍पष्‍ट किया है कि यात्रा से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और उन्हें फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा. भारतीय रेलवे के अनुसार, यह सभी ट्रेनें नई दिल्ली से चलेंगी और इनमें एसी (AC) कोच होंगे.

?? ?? ???? ?? ??? ??? ???? ?? ??? ?? ?? ???? ??????, ???? ??? ????? ?? ???? ?? 5 ????? ?? ???? ????? ?????
सरकार ने मंगलवार 12 मई से कुछ यात्री ट्रेनें शुरू करने की घोषणा की है
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की महामारी के बीच सरकार ने मंगलवार 12 मई से कुछ यात्री ट्रेनें शुरू करने की घोषणा की है. इस खबर ने उन लोगों को राहत दी है जो लॉकडाउन के कारण दूसरे शहरों में फंस गए थे या जो दूसरे स्‍थान की यात्रा करना चाहते हैं. हालांकि कुछ यात्री ट्रेन चलाने की घोषणा करते हुए रेलवे ने स्‍पष्‍ट किया है कि यात्रा से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और उन्हें फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा. भारतीय रेलवे के अनुसार, यह सभी ट्रेनें नई दिल्ली से चलेंगी और इनमें एसी (AC) कोच होंगे. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि टिकटों की बुकिंग सोमवार शाम 4 बजे से IRCTC की वेबसाइट के माध्यम से की जाएगी. टिकटों की बुकिंग करने पहले इन 5 खास बातों का ध्‍यान यात्रियों को रखना होगा...

रिजर्वेशन: इन 5 बातों का रखें ध्‍यान
  1. यात्रा से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और उन्हें फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा. यात्रियों के शरीर का तापमान भी जांचा जाएगा. ऐसे यात्री जो बुखार आदि से पीड़ि‍त है, यह यात्रा नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा जिस यात्री में कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण पाए जाएंगे, उसे यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी. 
  2. यात्रियों को यह ध्‍यान रखना होगा कि टिकट की बुकिंग अभी केवल IRCTC की वेबसाइट के माध्यम से की होगी. और टिकट के लिए स्‍टेशन पर कहीं भी काउंटर नहीं खोला जाएगा. .
  3. ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से चलाई जाएंगी. फिलहाल नई दिल्‍ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली ट्रेनों को चलाया जाएगा. 
  4. 12 मई यानी कल से जो ट्रेनें चलाई जाएंगी उसमें केवल एसी (AC) कोच होंगे. इन ट्रेनों में कोई भी व्यक्ति सफर कर सकता है और उसके पास वैलिड टिकट होना जरूरी है.जांच के चलते लोगों से ट्रेन के शेड्यूल टाइम से करीब डेढ़ से दो घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचने का आग्रह किया है.साथ ही रेलवे यात्रियों से यात्रा के दौरान थोड़ा-बहुत सामान ले जाने का आग्रह करेगा.
  5. रेल मंत्रालय ने साफ किया है कि काउंटर से कोई भी टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा और केवल वैध कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
कल से शुरू हो रही रेल सेवा के लिए आज से होगी बुकिंग, टिकट बुक कराने से पहले इन 5 बातों का रखें विशेष ख्याल
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com