'ओमिक्रॉन वेरिएंट हो रहा म्यूटेट लेकिन....' : दिल्ली के एक अस्पताल ने रिसर्च में कही यह अहम बात

एलएनजेपी के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने राष्ट्रीय राजधानी में सभी रेस्टोरेंट बंद करने के दिल्ली सरकार के फैसले का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि जब हम बंद वातावरण में भोजन करते हैं तो संक्रमण अधिक होता है.

'ओमिक्रॉन वेरिएंट हो रहा म्यूटेट लेकिन....' : दिल्ली के एक अस्पताल ने रिसर्च में कही यह अहम बात

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर बरती जा रही है सतर्कता

नई दिल्ली:

देश में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण (LNJP) अस्पताल ने ओमिक्रॉन वैरिएंट ( Omicron variant) को लेकर एक स्टडी की है. स्टडी के अनुसार, ओमिक्रॉन वैरिएंट म्यूटेट कर रहा है पर बीमारी की गंभीरता हल्की है. रिसर्च में पता चला  है कि 35 म्यूटेशन थे, जिसमें स्पाइक प्रोटीन में हुए तीन नॉन-सिग्निफिकेंट म्यूटेशन थे (ऐसे म्यूटेशन जिनका प्रभाव अभी निश्चित तौर पर मालूम न हो). जीन सिक्वेसींग लैब ( gene sequencing lab) की ओर से हुआ शोध ओमिक्रॉन पर अबतक के सबसे अच्छे शोधों में से एक माना जा रहा है.

एलएनजेपी ने ओमिक्रॉन पर स्टडी की है और 13 रोगियों का डेटा प्रस्तुत किया है. एलएनजेपी के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि हमने वुहान (चीन) के मूल वायरस की तुलना की है.  रिसर्च में पता चला कि इस वैरिएंट में 35 म्यूटेशन थे, जिसमें स्पाइक प्रोटीन में हुए तीन नॉन-सिग्निफिकेंट म्यूटेशन थे. हमने जीन सीक्वेंसिंग किया. इसके बाद चिकित्सीय निष्कर्षों के साथ पाया कि रोगी को या तो कोई लक्षण नहीं थे या हल्के लक्षण थे. डॉ कुमार ने कहा कि स्टडी से पता चलता है कि वायरस म्यूटेट हो रहा है, और रोग की गंभीरता हल्की है.

हर कोई ओमिक्रॉन से संक्रमित होगा, बूस्‍टर इसे रोक नहीं पाएगा : शीर्ष मेडिकल विशेषज्ञ

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों पर डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि पॉजिटिविटी 20 प्रतिशत से अधिक है, तो यह एक खतरनाक स्थिति है . इसका मतलब है कि हाई रिस्क मरीजों को बिस्तर और आईसीयू की आवश्यकता हो सकती है. 
उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में सभी रेस्टोरेंट बंद करने के दिल्ली सरकार के फैसले का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि यह एक अच्छा कदम है. मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं, क्योंकि जब हम बंद वातावरण में भोजन करते हैं तो बहुत अधिक संक्रमण होता है. सतह, मेज, कुर्सियां दूषित होती हैं. खाना खाने के दौरान लोग मास्क नहीं पहनते ऐसे में संक्रमण के प्रसार की संभावना अधिक है. 

कोरोना के बढ़ते संकट के बीच दिल्ली के प्राइवेट दफ्तरों में अब सिर्फ WFH

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com