चक्रवाती तूफान ‘अम्फान' के खतरे को लेकर राहुल गांधी ने किया ट्वीट, कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की यह अपील..

‘अम्फान' के खतरे को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक ट्वीट करते हुए पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को तूफान के खतरे को लेकर लोगों को सचेत करने और उन्‍हें सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाने में मदद करने की अपील की है.

चक्रवाती तूफान ‘अम्फान' के खतरे को लेकर राहुल गांधी ने किया ट्वीट, कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की यह अपील..

राहुल गांधी ने चक्रवाती तूफान अम्‍फान को लेकर एक ट्वीट किया है

नई दिल्ली:

Super Cyclone Amphan Update: चक्रवाती तूफान ‘अम्फान' (Amphan) भारत के ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तबाही ला सकता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 20 मई को ‘अम्फान' बेहद भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश के तटों से गुजरेगा. ‘अम्फान' के खतरे को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक ट्वीट करते हुए पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को तूफान के खतरे को लेकर लोगों को सचेत करने और उन्‍हें सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाने में मदद करने की अपील की है. पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपने ट्वीट में लिखा,'कोरोना संकट के बीच ‘अम्फान' तूफान देश में आ रहा है. मैं पश्चिम बंगाल और ओडिशा के सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे अपने आसपास के लोगों को खतरे की चेतावनी दें और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद करे. आप सभी सुरक्षित रहें.'

मौसम विभाग के अनुसार, तटों से टकराने से पहले इसकी प्रचंडता कुछ कम होगी और हवाओं की गति निरंतर 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे बनी रहेगी जो बीच-बीच में प्रति घंटे 180 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम मध्य और उसके बगल में पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर प्रति घंटे 240 से 250 किलोमीटर की रफ्तार वाली तूफानी हवाओं की स्थिति बन रही है. साथ ही बताया कि मंगलवार शाम तक यह गति घटकर 200 से 210 किलोमीटर प्रति घंटे रह जाएगी जिसमें कभी-कभी 230 किलोमीटर प्रति घंटे की प्रचंड हवाएं चल सकती हैं. ‘अम्फान' पश्चिम बंगाल के कोलकाता, पूर्वी मिदनापुर, उत्तर-दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली कोलकाता जिले से होकर गुजरेगा. यहां पर कच्चे घर, पुराने पक्के घर, उड़ने वाली चीजें, रेल, पटरियां, सड़क फसल, बगीचे, प्लांट, नारियल के पेड़, बड़े पेड, बड़े जहाज, नौकाओं, बिजली के खंबे, तार को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. इसी तरह ओडिशा में यह तटीय शहर जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, जाजपुर, मयूरभंज इलाके से गुजरेगा. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए ‘‘ऑरेंज” अलर्ट जारी किया है और आगाह किया है कि कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com