'आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका...' : चुनावी हार पर बैठक के बाद कांग्रेस का 'असंतुष्ट धड़ा'

बयान में कहा गया है कि यह बैठक हाल में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों और कांग्रेस से नेताओं के जाने पर चर्चा के लिए यह बैठक बुलाई गई थी.

'आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका...' : चुनावी हार पर बैठक के बाद कांग्रेस का 'असंतुष्ट धड़ा'

बयान के आखिरी में लिखा गया है कि अगले कदम का ऐलान जल्द किया जाएगा.

नई दिल्ली:

पांच राज्यों में मिली चुनावी हार के बाद कांग्रेस पार्टी के 'असंतुष्ट धड़े' ने बुधवार को वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के दिल्ली स्थित निवास पर बैठक की. इन नेताओं ने इस बैठक में 'सामूहिक और समावेशी नेतृत्व' की  बात की. जिन नेताओं ने इस बैठक में भाग लिया, उनमें ज्यादात्तर कांग्रेस के 'G-23' ग्रुप के हिस्सा हैं. बैठक के बाद इन नेताओं के समूह की ओर से एक बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया है, 'हमारा मानना ​​है कि आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका सभी स्तर पर सामूहिक, समावेशी नेतृत्व को अपनाना है.'

साथ ही कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी से लड़ने के लिए कांग्रेस को मजबूत करना जरूरी है. और कांग्रेस से मांग की गई है कि साल 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एक विश्वसनीय विकल्प तैयार करने के लिए समान विचारधारा वाले दलों से बातचीत की जाए.

कांग्रेस के 'असंतुष्‍ट नेताओं' की बैठक से पहले शशि थरूर ने किया 'गलतियों' वाला ट्वीट, यूं कहीं अपनी बात..

बयान में कहा गया है कि यह बैठक हाल में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों और कांग्रेस से नेताओं के जाने पर चर्चा के लिए यह बैठक बुलाई गई थी. बयान के आखिरी में लिखा गया है कि अगले कदम का ऐलान जल्द किया जाएगा.

कपिल सिब्बल पर बरसे सलमान खुर्शीद, पूछा, कांग्रेस में किसी पद के लिए चुनाव कब लड़ा था?

बयान पर गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, पृथ्वीराज च्व्हाण, मनीष तिवारी, भूपिंदर सिंह हुड्डा, अखिलेश प्रसाद सिंह, राज बब्बर, शंकर सिंह बघेला, मणिशंकर अय्यर, शशि थरूर, पीजे कुरियन, एमए खान, राजेंद्र कौर भट्टल, संदीप दीक्षित, कुलदीप शर्मा, विवेक तन्खा, प्रिनीत कौर का नाम लिखा हुआ है. 

बता दें, इस समूह के प्रमुख सदस्य एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा है कि गांधी परिवार को कांग्रेस का नेतृत्व छोड़ देना चाहिए और किसी अन्य को मौका देना चाहिए. उनके इस बयान को लेकर कांग्रेस की चांदनी चौक जिला इकाई ने बुधवार को एक प्रस्ताव पारित करके पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से ‘पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने' के लिए सिब्बल के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का अनुरोध किया. सिब्बल चांदनी चौक निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रह चुके हैं.

कांग्रेस के भीतर बदलाव की मांग कर रहे इस समूह पर गांधी परिवार के नेताओं ने भी हमले तेज कर दिए हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के बाद भी ‘जी 23' समूह के नेता बार-बार बैठकें करके पार्टी को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि पूरी कांग्रेस में कोई भी पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को कमजोर नहीं कर सकता तथा पार्टी के सभी लोग उनके साथ हैं.

‘जी 23' के नेताओं की इस बैठक से तीन दिन पहले गत रविवार को सीडब्ल्यूसी की बैठक हुई थी जिसमें पार्टी नेताओं ने सोनिया गांधी के नेतृत्व में विश्वास जताया था और उनसे आग्रह किया था कि वह कांग्रेस को मजबूत करने के लिए जरूरी कदम उठाएं. कांग्रेस के असंतुष्ट नेताओं के इस समूह ने अपनी सक्रियता ऐसे समय बढ़ाई है जब पार्टी को हालिया विधानसभा चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बड़ी खबर : चुनावों में हार के बाद कांग्रेस के असंतुष्ट नेताओं का गुट फिर सक्रिय