खाकी के अनुशासन में पलीता लगा रहा मोबाइल का चस्का, बिहार पुलिस के लिए जारी हुआ सख्त फरमान

बिहार पुलिस विभाग (Bihar Police) में कार्यरत अधिकारी व कर्मचारियों को मोबाइल फोन (Mobile Phones) से अब दूरी बनाकर रखनी होगी. पुलिसकर्मी ऑन ड्यूटी मोबाइल फोन का गैर जरूरी इस्तेमाल करते पकड़े गए तो विभाग द्वारा कार्रवाई की जाएगी.

खाकी के अनुशासन में पलीता लगा रहा मोबाइल का चस्का, बिहार पुलिस के लिए जारी हुआ सख्त फरमान

Bihar: पुलिसकर्मियों के गैर जरूरी मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर लगी रोक. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • बिहार में पुलिसकर्मी ऑन ड्यूटी मोबाइल का गैरजरूरी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे
  • बिहार पुलिस महानिदेशक ने जारी किया फरमान
  • ऑन ड्यूटी मोबाइल इस्तेमाल करने पर पुलिसकर्मियों पर होगी कार्रवाई
पटना:

बिहार पुलिस विभाग (Bihar Police) में कार्यरत अधिकारी व कर्मचारियों को मोबाइल फोन (Mobile Phones) से अब दूरी बनाकर रखनी होगी. पुलिसकर्मी ऑन ड्यूटी मोबाइल फोन का गैर जरूरी इस्तेमाल करते पकड़े गए तो विभाग द्वारा कार्रवाई की जाएगी. मोबाइल फोन ही नहीं बल्कि अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट (Electronic Gadgets) के गैर जरूरी इस्तेमाल पर भी बिहार पुलिस विभाग ने सख्त फरमान जारी किया है.

योगी सरकार के काम की समीक्षा कर दिल्ली लौटे शीर्ष नेता, ये दिया 'फीडबैक'

लगातार मिल रही शिकायतों और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पुलिसकर्मियों के वीडियो को देखते हुए बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा आदेश जारी किया गया है. आदेश में कहा गया है कि वीआईपी सुरक्षा, यातायात व्यवस्था और चौराहों पर पोस्टों पर ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी और अधिकारी मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का गैर जरूरी इस्तेमाल नहीं करेंगे.

बिहार पुलिस महानिदेशक द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कई बार देखने को मिलता है कि ड्यूटी के दौरान कर्मचारी बेवजह मोबाइल चलाते हैं या सोशल मीडिया से जुड़कर मनोरंजन करते हैं. इसके कारण पुलिसकर्मियों का ध्यान भटकता है, और इनकी कार्यक्षमता में कमी आती है. इसके साथ ही यह अनुशासनहीनता भी दर्शाता है. इससे जनता के बीच पुलिस की छवि धूमिल होती है.


दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला इस साल भी मेरिट के आधार पर ही होगा : कार्यवाहक VC पीसी जोशी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आदेश में कहा गया है कि सभी पुलिस पदाधिकारी और पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी के दौरान किसी भी तरह का फोन न चलाएं. सिर्फ विशेष परिस्थितियों में इसकी इजाजत होगी. ऐसा न करने पर इसे अनुशासनहीनता माना जाएगा और कार्रवाई भी होगी.