बिहार के मंत्रिमंडल विस्तार में नीतीश कुमार ने BJP को दिखाया कि BOSS कौन है

Nitish Kumar's Cabinet Expansion: बिहार में 85 दिन बाद भाजपा द्वारा नए मंत्रियों की सूची देने के बाद नीतीश मंत्रिमंडल में सत्रह नए सदस्यों ने शपथ मंगलवार को लिया. शाहनवाज़ हुसैन राज्य के नए उद्योग मंत्री होंगे, लेकिन नीतीश ने इस विस्तार के बाद फिर साबित किया हैं कि भले भाजपा के पास संख्याबल अधिक हों लेकिन बॉस वहीं हैं.

बिहार के मंत्रिमंडल विस्तार में नीतीश कुमार ने BJP को दिखाया कि BOSS कौन है

Cabinet Expansion in Bihar : नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के कैबिनेट विस्तार में बीजेपी के लिए बड़ा संदेश

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के कैबिनेट विस्तार में बीजेपी के लिए बड़ा संदेश भी है. मत्रिमंडल विस्तार में 17 नए मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. इसमें से 9 बीजेपी और नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइडेट (JDU) पार्टी के आठ मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. लेकिन संख्या बल के लिहाज से विधानसभा और सरकार में बीजेपी को जो लाभ था वो जाता रहा क्योंकि सभी महत्वपूर्ण मंत्रालय, जैसे गृह, कार्मिक, ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य, श‍िक्षा, जल संसाधन सभी जेडीयू के पास ही हैं.

बिहार कैबिनेट विस्तार पर बरसे बीजेपी MLA, बोले- अपर कास्ट को किया गया नजरअंदाज, दागियों को मिली कुर्सी

बिहार में 85 दिन बाद भाजपा द्वारा नए मंत्रियों की सूची देने के बाद नीतीश मंत्रिमंडल में सत्रह नए सदस्यों ने शपथ मंगलवार को लिया. शाहनवाज़ हुसैन राज्य के नए उद्योग मंत्री होंगे, लेकिन नीतीश ने इस विस्तार के बाद फिर साबित किया हैं कि भले भाजपा के पास संख्याबल अधिक हों लेकिन बॉस वहीं हैं. 17 नये मंत्रियों ने पटना के राजभवन में मंगलवार को शपथ ली. इसमें अधिकांश भाजपा के तरफ़ से नये चेहरे थे तो नीतीश कुमार ने श्रवण कुमार, संजय झा और लेसी सिंह जैसे अनुभवी के साथ पहली बार विधायक बने जयंत राज, जमा खान, सुनील कुमार को मंत्रीमंडल में मौका दिया.

हालांकि जहां तक सामाजिक समीकरण की बात की जाए तो 17 में सर्वाधिक सात ऊंची जाति से तो चार पिछड़ी जाति से, 2 अति पिछड़ी जाति से, दो मुस्लिम समुदाय से और दो अनुसूचित जाति से विधायकों को शामिल कराया गया. लेकिन भाजपा में आज के इस मंत्रिमंडल विस्तार से सब ख़ुश नहीं.

बिहार कैबिनेट विस्तार : शाहनवाज हुसैन नए उद्योग मंत्री, संजय झा को मिला जल संसाधन मंत्रालय

बीजेपी के पास अभी 16 मंत्रियों के पास 22 विभाग हैं, जबकि जेडीयू के पास 13 मंत्रियों के पास 21 विभाग हैं. जबकि जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और विकासशील इन्सान पार्टी में एक-एक सीट चली गई है. बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन को बिहार का नया उद्योग मंत्री बनाया गया है, वहीं संजय झा को जल संसाधन मंत्रालय मिला है.


नीतीश मंत्रिमंडल के इस विस्तार में बीजेपी से सैयद शाहनवाज हुसैन, प्रमोद कुमार, सम्राट चौधरी, नीरज बबलू, सुभाष सिंह, नितिन नवीन, नारायण प्रसाद, आलोक रंजन झा व जनक राम और जेडीयू से श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय झा, लेसी सिंह, सुमित कुमार सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज और जमा खान ने आज मंत्री के तौर पर शपथ ली.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जानकारी के मुताबिक, श्रवण कुमार को ग्रामीण विकास, संजय झा को जल संसाधन व सूचना व जन-संपर्क विभाग, सम्राट चौधरी को पंचायती राज, प्रमोद कुमार को गन्ना उद्योग और विधि और लेशी सिंह को खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग दिया गया है. उप मुख्यमंत्री रेणु देवी को आपदा प्रबंधन विभाग दिया गया.