भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ग्रहण ली, अमित शाह भी थे मौजूद

Bhupendra Patel Shapath Grahan: भूपेंद्र पटेल गुजरात में बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं और पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के करीबी माने जाते हैं. भूपेंद्र पटेल को कल नेता चुना गया था.

अहमदाबाद:

गुजरात में भूपेंद्र पटेल ने सीएम पद की शपथ ले ली है. शपथ ग्रहण समारोह में अमित शाह भी मौजूद थे. पटेल ने गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. बता दें कि मुख्यमंत्री पद की रेस में डिप्टी सीएम नितिन पटेल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला, आर.सी फालदू और प्रफुल्ल खोडा पटेल का नाम दावेदारों में बताया जा रहा था, लेकिन बीजेपी(BJP)  ने एक बार फिर चौंकाते हुए भूपेंद्र पटेल को नेता चुना. लेकिन ऐसा माना जाता है कि वो मुख्यमंत्री पद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की पसंद हैं.

वैसे अब ये देखना दिलचस्प होगा कि भूपेंद्र पटेल के साथ कितने लोग और किस समुदाय से मंत्री बनाए जाते हैं. क्या बीजेपी पहले की तरह एक या दो डिप्टी सीएम भी गुजरात में नियुक्त करेगी. क्या नितिन पटेल दोबारा उप मुख्यमंत्री बनेंगे, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा.

गुजरात में अगले साल होने हैं विधानसभा चुनाव

विधायक दल की बैठक में रविवार को मौजूद पूर्व सीएम रूपाणी (Vijay Rupani) ने भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा था,जिसका सर्वसम्मत से अनुमोदन किया गया. रूपाणी ने कहा कि भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में पार्टी सफलतापूर्वक गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करेगी. गुजरात में अगले साल यानी 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. 

आनंदीबेन पटेल की सीट से लड़े थे भूपेंद्र पटेल

आनंदीबेन यूपी की राज्यपाल हैं. भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया से विधायक हैं. भूपेंद्र पटेल इससे पहले अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष रह चुके हैं. आनंदीबेन पटेल के सीएम पद से इस्तीफे के बाद वो इस विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे. पटेल (Bhupendra Patel) गुजरात के पाटीदार समाज से आते हैं.


पटेल समुदाय में मजबूत पकड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पटेल समुदाय में उनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है. जमीन जानाधार वाले भूपेंद्र पटेल बीजेपी के लिए पटेल वोटबैंक को साधने में सफल हो सकते हैं. अहमदाबाद के शिलाज क्षेत्र के निवासी भूपेंद्र पटेल ने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है. उनके ऊपर कोई भी आपराधिक मामला नहीं है. पटेल अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष भी रहे हैं.