विज्ञापन
This Article is From Apr 10, 2020

Coronavirus Pandemic: एशियाई विकास बैंक ने भारत को 2.2 अरब डॉलर की मदद देने का किया वादा

सरकार ने तीन सप्ताह के देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों, महिलाओं और श्रमिकों को तत्काल नकद और राशन जैसी सहायता मुहैया कराने के लिए इस राहत पैकेज की घोषणा की है. असकावा ने कहा, ‘‘एडीबी भारत की आपातकालीन जरूरतों में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Coronavirus Pandemic: एशियाई विकास बैंक ने भारत को 2.2 अरब डॉलर की मदद देने का किया वादा
एशियाई विकास बैंक प्रमुख असकावा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को इस मदद का भरोसा दिया
नई दिल्‍ली:

Coronavirus Outbreak: एशियाई विकास बैंक (ADB) के अध्यक्ष मासत्सुगु असकावा ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) से लड़ने में भारत की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2.2 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) की मदद का भरोसा दिया. असकावा ने महामारी की रोकथाम के लिए भारत सरकार के उपायों की सराहना की. इन उपायों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन कार्यक्रम, उद्योगजगत को कर और अन्य राहत तथा 26 मार्च को घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक राहत पैकेज शामिल है.

गौरतलब है कि सरकार ने तीन सप्ताह के देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों, महिलाओं और श्रमिकों को तत्काल नकद और राशन जैसी सहायता मुहैया कराने के लिए इस राहत पैकेज की घोषणा की है. असकावा ने कहा, ‘‘एडीबी भारत की आपातकालीन जरूरतों में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है. हम स्वास्थ्य क्षेत्र और गरीबों, अनौपचारिक श्रमिकों, छोटे तथा मझोले उद्योगों और वित्तीय क्षेत्र पर इस महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने में मदद के लिए 2.2 अरब अमरीकी डालर की तत्काल सहायता देने की तैयारी कर रहे हैं.'' एडीबी ने एक बयान में कहा कि इस दौरान वह निजी क्षेत्र की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए भी काम कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘जरूरत पड़ने पर भारत के लिए एडीबी की सहायता को और बढ़ाया जाएगा. हम भारत की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने पास उपलब्ध सभी वित्त पोषण विकल्पों पर विचार करेंगे, जिसमें आपातकालीन सहायता, नीति आधारित ऋण और बजटीय समर्थन शामिल हैं.''

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के केसों में लगातार बढ़ रहे हैं और इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 6412 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 678 नए मामले सामने आए हैं और 33 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 199 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 504 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है. 14 अप्रैल को यह लॉकडाउन खत्म हो रहा है. कई राज्य सरकारें लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार के समक्ष प्रस्ताव रखने की तैयारी कर रही हैं.

VIDEO: पीएम की ओर से खातों में पैसे, लॉकडाउन में 500 रुपये की मदद

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Coronavirus Pandemic: एशियाई विकास बैंक ने भारत को 2.2 अरब डॉलर की मदद देने का किया वादा
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com