दो टीकों को मंजूरी से कोविड मुक्त भारत की मुहिम को मिलेगी मजबूती : डब्ल्यूएचओ 

WHO की दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि कोविड-19 के टीके के आपात उपयोग की मंजूरी का विश्व स्वास्थ्य संगठन स्वागत करता है. इससे जल्द टीकाकरण का रास्ता साफ होगा.

दो टीकों को मंजूरी से कोविड मुक्त भारत की मुहिम को मिलेगी मजबूती : डब्ल्यूएचओ 

भारत के औषधि नियामक DCGI ने दो टीकों को दी है मंजूरी

नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड-19 के दो टीकों के आपात इस्तेमाल की मंजूरी को लेकर भारत की सराहना की है. वैश्विक संगठन ने कहा कि इससे कोविड मुक्त भारत की मुहिम को और मजबूती मिलेगी. भारत के औषधि नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडियाने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के कोविड-19 के टीके ‘कोविशील्ड' के आपात इस्तेमाल को हरी झंडी दिखाई है. साथ ही भारत बायोटेक के स्वदेशी टीके ‘कोवैक्सीन' के भी सीमित आपात उपयोग की रविवार को मंजूरी दे दी.


इससे भारत में आने वाले दिनों में कम से कम दो टीकों के साथ टीकाकरण अभियान शुरू करने का रास्ता खुल गया है. भारत में दो जनवरी को देश के 125 जिलों के 285 स्थानों पर एक साथ टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया था. डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि इस क्षेत्र में कोरोना के टीके के सबसे पहले आपात उपयोग की मंजूरी स्वागतयोग्य कदम है. भारत के इस फैसले से एशिया में कोविड-19 महामारी को काबू में करने में सफलता मिलेगी. खेत्रपाल ने कहा कि प्राथमिकता वाले लोगों के लिए टीके का आपात इस्तेमाल, वायरस को काबू में करने के अन्य उपायों पर पहले की तरह जोर देने के साथ सामुदायिक भागीदारी से महामारी का प्रभाव घटाने महत्वपूर्ण प्रगति होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की जंग में इसे निर्णायक क्षण बताते हुए कहा कि इससे कोविड मुक्त भारत के अभियान को बल मिलेगा. गौरतलब है कि भारत में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 18,177 नए मामले सामने आए. इससे देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,03,23,965 हो गई है. इनमें से 99,27,310 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 217 और लोगों की मौत होने के बाद देश में संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या 1,49,435 हो गई है. देश में कोविड-19 के कारण मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है.देश में इस समय 2,47,220 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 2.39 प्रतिशत है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)