दिल्ली आने वाले अहम रास्तों को बंद करने की रणनीति बना रहे हैं आंदोलनकारी किसान, पुलिस भी मुस्तैद

12 तारीख को किसानों ने टोल फ्री कराने और दूसरे सड़कों को बंद करने के ऐलान के बाद पुलिस अब किसानों को रोकने के लिए दिल्ली की सीमा पर इस तरह के बड़े बड़े पत्थर रख दिए है.

दिल्ली आने वाले अहम रास्तों को बंद करने की रणनीति बना रहे हैं आंदोलनकारी किसान, पुलिस भी मुस्तैद

नई दिल्ली:

Farmers Protest At Delhi Borders : कृषि कानून को वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली के बार्डर पर बैठे हजारों किसान अब दिल्ली आने वाले अहम रास्तों को बंद करने की रणनीति बना रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ पुलिस इनको रोकने के लिए सख्त उपाय कर रही है. हरियाणा, उप्र और दिल्ली बार्डर की सड़कों को किसान कैसे घरेंगे आपको बताते हैं.

दिल्ली के टिकरी बार्डर,सिंधु बार्डर और दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बार्डर पर दिल्ली जाने वाले रास्तों को बंद कर रखा है..दिल्ली रोहतक राजमार्ग पर करीब 13 दिन से बैठे किसानों ने सड़क की जमीन पर सब्जी तक लगाना शुरु कर दिया है.

किसानों का कहना है, "हम करके खाने वाले लोग है, जहां रहते हैं, वहां काम करते हैं, इसीलिए हाईवे की जमीन पर मेथी, धनिया गोभी लगाई है. यहां उगाकर खा लेंगे वेकिन वापस नबीं जाएंगे."

यह भी पढ़ें- PM मोदी ने 25 बार की कृषि कानून पर बात, 5 महीनों में 1.37 लाख वेबीनार, फिर भी गतिरोध बरकरार

वहीं पंजाब हरियाणा के किसानों को समर्थन देने के लिए महाराष्ट्र के किसान भी दिल्ली पहुंचने की कोशिश में हैं. हरियाणा के नूंह बार्डर पर महाराष्ट् से सैकड़ों किसान पहुंच रहे हैं, हालांकि नूंह पुलिस गाड़ियों को दाखिल नहीं होने दिया, लेकिन मोटरसाइकिल को इजाजत दे दी है.

उधर 12 तारीख को किसानों ने टोल फ्री कराने और दूसरे सड़कों को बंद करने के ऐलान के बाद पुलिस अब किसानों को रोकने के लिए दिल्ली की सीमा पर इस तरह के बड़े बड़े पत्थर रख दिए है. ये किसामों की राह में सरकार के रोड़े हैं, पुलिस का सख्त बंदोबस्त लग रहा है.

यह भी पढ़ें- कृषि कानूनों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचा किसान संगठन, 'मनमाने कानूनों' को रद्द किए जाने की मांग की

दिल्ली गुरुग्राम की सड़क का जो रास्ता दिल्ली को हरियाणा और राजस्थान से जोड़ता है, इसे भी किसान बंद करने का ऐलान कर चुके हैं इसीलिए पुलिस की यहां तैनाती हो रही है. भारी तादात में पैरामिलिट्री फोर्स को भी लगाया जा रहा है

दिल्ली जाने वाली सड़कें किसान और पुलिस दोनों के लिए अहम हो गई है. किसान जहां इन सड़कों को बंद करके सरकार पर दबाव बढ़ाना चाह रहा है वहीं सरकार इन सड़कों पर किसानों को थकाना चाह रही है.

( इनपुट मोहम्मद गजाली और राहुल से भी)


सिंघू बॉर्डर पर बैठे किसानों के खिलाफ FIR

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com