भारत में कोविड-19 के नए वेरिएंट से लड़ने के लिए Pfizer, मॉडर्न वैक्सीन प्रभावी हैं: अध्ययन

यह लेबोरेटरी बेस्ड स्टडी एनवाईयू ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन और एनवाईयू लैंगोन सेंटर द्वारा किया गया था और इसे प्रारंभिक माना जा रहा है क्योंकि यह अभी तक एक पीयर-रिव्यू जर्नल में प्रकाशित नहीं हुआ है.

भारत में कोविड-19 के नए वेरिएंट से लड़ने के लिए Pfizer, मॉडर्न वैक्सीन प्रभावी हैं: अध्ययन

इस अध्ययन से यह अनुमान नहीं लगाया जा सकता है कि वास्तविक दुनिया की प्रभावकारिता कैसी दिखेगी

Washington:

अमेरिकी वैज्ञानिकों द्वारा किए गए नए शोध के अनुसार, भारत में पहली बार पहचाने गए दो कोरोनावायरस वेरिएंट के खिलाफ फाइजर और मॉडर्न कोविड के टीके अत्यधिक प्रभावी होने चाहिए. यह लेबोरेटरी बेस्ड स्टडी एनवाईयू ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन और एनवाईयू लैंगोन सेंटर द्वारा किया गया था और इसे प्रारंभिक माना जा रहा है क्योंकि यह अभी तक एक पीयर-रिव्यू जर्नल में प्रकाशित नहीं हुआ है. 

हमने जो पाया वह यह है कि वैक्सीन के एंटीबॉडी वेरिएंट के मुकाबले थोड़े कमजोर हैं, लेकिन इतना नहीं है कि हमें लगता है कि टीकों की सुरक्षात्मक क्षमता पर इसका बहुत प्रभाव पड़ेगा," वरिष्ठ लेखक नथानिएल "नेड" लांडौ ने सोमवार को एएफपी को बताया.

शोधकर्ताओं ने पहले उन लोगों से रक्त लिया, जिन्हें दो शॉट्स में से किसी एक के साथ टीका लगाया गया था, जो संयुक्त राज्य में प्रमुख हैं और 150 मिलियन से अधिक अमेरिकियों को दिए गए हैं.

आज के दौर के में SpO2 को मॉनिटर करना क्यों है ज़रूरी

फिर उन्होंने इन नमूनों को एक प्रयोगशाला में इंजीनियर स्यूडोवायरस कणों के संपर्क में लाया, जिसमें कोरोनावायरस के "स्पाइक" क्षेत्र में उत्परिवर्तन शामिल थे, जो विशेष रूप से भारत में पाए जाने वाले B.1.617 या B.1.618 वेरिएंट के लिए विशेष रूप से थे.

अंत में, उस मिश्रण को प्रयोगशाला में विकसित कोशिकाओं के संपर्क में लाया गया, यह देखने के लिए कि कितने संक्रमित हो जाएंगे.

इंजीनियर स्यूडोवायरस कणों में ल्यूसिफरेज नामक एक एंजाइम होता है, जिसका उपयोग फायरफ्लाइज़ प्रकाश करने के लिए करते हैं. इसे स्यूडोवायरस में जोड़ने से प्रकाश माप के आधार पर यह बताना संभव हो जाता है कि कितनी कोशिकाएं संक्रमित हैं.

सरकारी पैनल की Covishield Vaccine की दो खुराकों के बीच 3 से 4 महीने का अंतर होने की सिफारिश

कुल मिलाकर, बी.1.617 के लिए उन्होंने एंटीबॉडी को निष्क्रिय करने की मात्रा में लगभग चार गुना कमी पाई. वाई-आकार के प्रोटीन जो इम्यून सिस्टम रोगजनकों को हमलावर कोशिकाओं से रोकने के लिए बनाती है. बी.1.618 के लिए, कमी लगभग तीन गुना थी.

दूसरे शब्दों में, कुछ एंटीबॉडी अब वेरिएंट के खिलाफ काम नहीं करते हैं, लेकिन आपके पास अभी भी बहुत सारे एंटीबॉडी हैं जो वेरिएंट के खिलाफ काम करते हैं," लैंडौ ने कहा.

"वहां पर्याप्त है जो काम करते हैं कि हम मानते हैं कि टीके अत्यधिक सुरक्षात्मक होंगे," उन्होंने कहा, क्योंकि समग्र स्तर उन लोगों से लिए गए नमूनों से काफी ऊपर रहता है जो पहले के असंक्रमित वायरस से संक्रमण से उबर चुके थे.

लेकिन इस तरह की प्रयोगशाला जांच यह अनुमान नहीं लगा सकती है कि वास्तविक दुनिया की प्रभावकारिता कैसी दिख सकती है, जिसकी जांच अन्य अध्ययनों के माध्यम से करनी होगी.

कोरोनावायरस ACE2 नामक मानव कोशिकाओं पर एक विशेष रिसेप्टर को पकड़ने के लिए जाना जाता है, जिसका उपयोग वह अपने प्रवेश को मजबूर करने के लिए करता है.

लैंडौ की टीम ने दिखाया कि भारत में पहचाने गए वेरिएंट इस रिसेप्टर को अधिक मजबूती से बांधने में सक्षम थे, जैसे चिंता के अन्य वेरिएंट. यह मूल तनाव की तुलना में इसकी बढ़ी हुई संप्रेषणीयता से जुड़ा हो सकता है.

"हमारे परिणाम विश्वास दिलाते हैं कि वर्तमान टीके आज तक पहचाने गए वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करेंगे," टीम ने निष्कर्ष निकाला.

हालांकि, वे इस संभावना से इंकार नहीं करते हैं कि टीकों के प्रति अधिक प्रतिरोधी नए संस्करण सामने आएंगे, जो वैश्विक स्तर पर व्यापक टीकाकरण के महत्व को उजागर करते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया...

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लीवर को मजबूत कर इसकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए अचूक उपाय हो सकते हैं ये 10 प्राकृतिक उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For Stress Relief: स्ट्रेस से तुरंत राहत पाने के लिए 5 सबसे असरदार और सरल योग आसन



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)