रातभर भ‍िगोकर सुबह खाली पेट पी लें इन बीजों का पानी, मोटापा घटाने, कब्‍ज से तुरंत राहत, गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने समेत Periods के दर्द को करेगा छू...

Fenugreek Seeds Water: मेथी का पानी संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. मेथी के बीजों में कई ऐसे तत्व होते हैं जो न सिर्फ पाचन तंत्र को साफ रखते हैं बल्कि अन्य स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं.

Advertisement
Read Time: 26 mins
F

Fenugreek Seeds Water Benefits: कुछ बीज हैं जो स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं उनमें मेथी के बीज शामिल हैं. यह आयुर्वेद (Ayurved) में एक लाभकारी नेचुरल घटक है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद कर सकता है. मेथी दाना पाचन (Digestion) को बढ़ावा देता है और वजन घटाने (Weight Loss) में सहायता करता है. इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Blood Sugar Levels)  करने में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. माना जाता है कि रात भर भीगे हुए मेथी दानों का पानी (Soaked Fenugreek Seeds Water) पीना और भी कारगर हो सकता है. खासकर सुबह खाली पेट (Empty Stomach) पिए जाने वाले ड्रिंक्स में से एक मेथी दाने का पानी भी लाजवाब है. मेथी का पानी संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. मेथी के बीजों में कई ऐसे तत्व होते हैं जो न सिर्फ पाचन तंत्र को साफ रखते हैं बल्कि अन्य स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं.

मेथी के बीज का पानी पीने के 7 स्वास्थ्य लाभ | Soak Fenugreek Seeds Overnight and Drink Water Empty Stomach in The Morning

1. गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करता है

मेथी के बीजों का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. मेथी के बीजों में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) लेवल को कम करने में मदद करते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोग हर दिन हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं.

30, 35 की उम्र में ही झुर्रिदार और ढीली हो गई है स्किन, तो त्वचा में कसावट लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Advertisement

2. इंसुलिन में सुधार करता है

डायबिटीज रोगियों को मेथी के बीजों के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. यह आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है. ये बीज आपके शरीर में इंसुलिन स्राव और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में उपयोगी होते हैं.

Advertisement

3. पीरियड्स क्रैम्प्स में मददगार

मेथी के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मासिक धर्म में क्रैम्प और दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. कई शोधों बताते हैं कि मेथी के बीज का पानी पीने से मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें एल्कलॉइड मौजूद होता है.

Advertisement

Diabetic Patient हैं और फल खाना पसंद है, तो जानें कौन से Fruits खाने चाहिए और कौन से नहीं? ऐसे खाएंगे फल तो नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

Advertisement

4. त्वचा और बालों के लिए कमाल

मेथी के बीज में डायोसजेनिन नामक एक यौगिक होता है, जिसमें जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये गुण आपकी त्वचा को हेल्दी, चमकदार और नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये बीज उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं. त्वचा के अलावा, भिगोए हुए मेथी के बीज आपके बालों की गुणवत्ता में भी सुधार करने में फायदेमंद होते हैं.

Benefits of Having Soaked Fenugreek Water: मेथी के बीज में डायोसजेनिन नामक एक यौगिक होता है, जिसमें जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

5. नई माताओं के लिए

मेथी के बीज में फाइटोएस्ट्रोजन होता है जो स्तनपान कराने वाली माताओं में मिल्क प्रोडक्शन में सुधार करने में मदद करता है. दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए आप मेथी के पेय का सेवन कर सकते हैं, जो नवजात शिशुओं में वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

White Particles In Urine: यूरीन में सफेद कण क्यों आते हैं? क्या ये कोई बीमारी का संकेत है, जानिए 6 कारण

6. पाचन में सुधार करता है

मेथी के बीज एक प्राकृतिक एंटासिड की भूमिका निभाते हैं, इस प्रकार पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं. जो लोग पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं, जैसे कि एसिडिटी, सूजन और गैस, लक्षणों को मैनेज करने के लिए मेथी के बीज के पानी को खाली पेट भिगोकर रख सकते हैं.

7. वजन घटाने में मदद करता है

यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और शरीर की गर्मी पैदा करता है, जिससे वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है. आप मेथी के बीज का पानी खाली पेट एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ahmedabad: Adani University का First Convocation, MBA के 3 छात्र Gold, 1 Silver Medal से सम्मानित