शरीर बन गया है हड्डियों का ढ़ाचा? 2 हफ्ते में बढ़ जाएगा 10 किलो वजन, गेहूं की जगह खाएं इस आटे की रोटियां

Roti for Weight Gain: कई बार लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं, साथ ही उन चीजों का जो दूसरे लोगों के वजन बढ़ने का कारण बनता है. लेकिन इन सबके बावजूद भी उनका वजन बढ़ने का नाम नहीं लेता है. 

शरीर बन गया है हड्डियों का ढ़ाचा? 2 हफ्ते में बढ़ जाएगा 10 किलो वजन, गेहूं की जगह खाएं इस आटे की रोटियां

Flour For Weight Gain: आज के समय में जहां कई लोग बढ़े हुए वजन को कम करने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं. तो वहीं कई लोग ऐसे हैं जो अपने कम वजन और दुबली-पतली कद-काठी के लिए लोगों के ताने सुनते हैं. हद से ज्यादा पतला होने पर आपकी पर्सनैलिटी बिगड़ जाती है. जिससे आपके शरीर पर न तो कोई कपड़ा अच्छा लगता है और न ही कुछ लुक आता है. कई बार लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं, साथ ही उन चीजों का जो दूसरे लोगों के वजन बढ़ने का कारण बनता है. लेकिन इन सबके बावजूद भी उनका वजन बढ़ने का नाम नहीं लेता है. 

बता दें कि वजन कम होना आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है. अगर आपका वजन बहुत कम है तो आपको हड्डियों से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. इतना ही नहीं इसका असर इम्यून सिस्टम पर भी पड़ सकता है जिससे आप जल्दी-जल्दी बीमार हो सकते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि सारी कोशिशें करने के बाद भी वजन न बढ़ने पर क्या खाएं ( Food for Weight Gain).  आज हम आपको कुछ ऐसे आटों के बारे में बताएंगे जो आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आप गेहूं की जगह इन आटों से बनी रोटियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये हेल्दी तरीके से वेट गेन करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

वजन बढ़ाने के लिए किस आटे की रोटी खाएं ( Flour for Weight Gain)

ये भी पढ़ें: नहीं बन पाती है परफेक्ट और गोल रोटी तो आटा गूंथते समय रखें इन बातों का ख्याल, इन टिप्स की मदद से नहीं फटेंगी रोटियां

नारियल का आटा

आप सामान्य गेहूं के आटे की जगह नारियल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस आटे को सूखे नारियल को पीसकर बनाया जाता है. यह ग्लूटेन फ्री होता है. इस आटे में गेहूं के आटे की तुलना में ज्यादा कैलोरी,प्रोटीन, फैट, फाइबर और आयरन व और पोटेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. यह आपके वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ाने के साथ सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है.

बादाम का आटा 

बादाम का आटा भी आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है. इस आटे को बनाने के लिए आप बादाम को बारीक पीस लें.  यह नैचुरली ग्लूटेन फ्री होता है. बादाम का आटा मैग्नीशियम, ओमेगा-3 अनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, विटामिन ई से भरपूर होने के साथ प्रोटीन और कैलारी से भरपूर होता है. जो वेट गेन के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद कर सकता है.

क्विनोआ का आटा 

क्विनोआ को बारीक पीस कर इस आटे को बनाया जाता है. इस आटे में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करती है. इसके अलावा इस आटे में प्रोटीन, फाइबर, आयरन और अनसैचुरेटेड फैट भी पाया जाता है. जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है.
 

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)