विज्ञापन

आज क्या बनाऊं: चटपटा स्पाइसी के साथ प्रोटीन रिच भी है ये डिश, छोटे से लेकर बड़े सभी को आएगी पसंद, नोट कर लें रेसिपी

Chole Tikki Chaat: चाट एक पॉपुलर रेसिपी है. आलू टिक्की का स्वाद तो आपने कई बार चखा होगा, मगर पंजाब में मिलने वाली यह छोले टिक्की का स्वाद क्या आपने चखा है.

आज क्या बनाऊं: चटपटा स्पाइसी के साथ प्रोटीन रिच भी है ये डिश, छोटे से लेकर बड़े सभी को आएगी पसंद, नोट कर लें रेसिपी
Chole Tikki Chaat: कैसे बनाएं छोले टिक्की चाट रेसिपी.

Chole Tikki Chaat In Hindi: चाट का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. छोटे से लेकर बड़े सभी को चाट खाना पसंद है. भारत में आपको चाट की कई वैराइटी मिल जाएंगी. अगर आपने उत्तर भारत की यात्रा की यह तो आपको जरूर मालूम होगा कि यहां आप कई तरह की चाट रेसिपीज का लुत्फ उठा सकते हैं. समोसा चाट, पापड़ी चाट और पालक पत्ता चाट तक. स्ट्रीट से लेकर रेस्टोरेंट तक में भी आपको ये चाट के आइटम मिल जाएंगे. चाट एक ऐसी डिश है जो डिनर पार्टी से लेकर शादी के अलावा त्योहारों के सेलिब्रेशन तक में खूब पसंद की जाती है. अगर आप भी प्रोटीन से भरपूर चाट की तलाश कर रहे हैं तो आप इस छोले टिक्की चाट को ट्राई कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं. 

सर्दियों के मौसम में चाट खाने का मजा ही अलग होता है. चाट एक पॉपुलर रेसिपी है. आलू टिक्की का स्वाद तो आपने कई बार चखा होगा, मगर पंजाब में मिलने वाली यह छोले टिक्की का स्वाद क्या आपने चखा है. इस चाट रेसिपी में दही या मीठी चटनी की जगह टिक्की को छोले के साथ सर्व किया जाता है.

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: इन चीजों के बिना अधूरी है करवा चौथ पूजा की थाली, किचन में नहीं हैं मौजूद तो अभी से कर लें स्टोर

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे बनाएं छोले टिक्की | How To Make Chole Tikki Chaat Recipe At Home:

छोले टिक्की चाट बनाने के लिए काबुली चने को पूरी रात भिगोए. फिर प्रेशर कुकर में छोले लें, इसमें बड़ी इलाइची, छोटी इलाइची, दालचीनी, हल्दी और नमक डालकर 3 से 4 सीटी आने तक पकाएं. एक पैन में देसी घी गरम करें, इसमें जीरा, हींग, दालचीनी और साबुत धनिया डालकर चटकने दें. इसमें कश्मीरी लाल मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर, छोले मसाला और जीरा पाउडर डालकर कुछ देर पकाएं. तैयार मसाले को उबले हुए छोले में डालकर मिक्स करके पकाएं. इसमें अनारदाना, आमचूर पाउडर डालकर मिला लें. टिक्की बनाने के लिए उबले हुए आलू लें, उसमें कॉर्नफलोर या अरारोट डालें. आप चाहे तो इसमें ब्रेड भी शामिल कर सकते हैं, इससे मिश्रण को अच्छी बाइंडिंग मिलती है. बारीक कटी हुई मिर्च, जीरा पाउडर, कालीमिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर ​अच्छी तरह मिला लें. तैयार मिश्रण से गोलाकार की टिक्की बना लें और एक पैन में घी गरम करके इन्हें शैलों फ्राई करें. चाट को असेंबल करने के लिए एक प्लेट में टिक्की लगाएं छोले डालें, इस पर हरी चटनी, इमली की चटनी, प्याज, सेव और अनार के दाने डालकर सर्व करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Karwa Chauth 2024: इन चीजों के बिना अधूरी है करवा चौथ पूजा की थाली, किचन में नहीं हैं मौजूद तो अभी से कर लें स्टोर
आज क्या बनाऊं: चटपटा स्पाइसी के साथ प्रोटीन रिच भी है ये डिश, छोटे से लेकर बड़े सभी को आएगी पसंद, नोट कर लें रेसिपी
सूखने के बाद कई गुना बढ़ जाती है इसकी कीमत, क्या आपको पता है इस सब्जी का नाम
Next Article
सूखने के बाद कई गुना बढ़ जाती है इसकी कीमत, क्या आपको पता है इस सब्जी का नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com