Morning Ritual: वायरल संक्रमण से बचने के लिए इन चार ड्रिंक्स का करें सेवन

Morning Ritual Drink: मौसम में बदलाव होते ही सबसे ज्यादा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ने लगती है. जिसके चलते हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं.

Morning Ritual: वायरल संक्रमण से बचने के लिए इन चार ड्रिंक्स का करें सेवन

Morning Ritual: मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

खास बातें

  • दिन की शुरूआत हेल्दी ड्रिंक के साथ करें.
  • अदरक और शहद को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • दालचीनी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं.

Morning Ritual Drink:  मौसम में बदलाव होते ही सबसे ज्यादा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ने लगती है. जिसके चलते हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. और अपने दिन की शुरूआत हेल्दी ड्रिंक के साथ करें. हेल्दी ड्रिंक शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं कुछ ऐसे ड्रिंक्स भी हैं जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको ऐसे ही हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जो वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

इन चार ड्रिंक्स का सेवन कर मौसमी बीमारियों से रह सकते हैं दूरः

1. जीरा वॉटरः

जीरे को आमतौर पर किसी भी व्यंजन में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जीरा एक ऐसा मसाला है जिसको लगभग हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जीरे के लाभों के बारे में जानते हैं. आपको बता दें कि जीरे में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. जीरा पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत और संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है. 

5i9nnhl

जीरा पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत और संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है. Photo Credit: iStock

2. अदरक शहदः

अदरक और शहद को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अदरक और शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. अदरक और शहद वाला पानी पीने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

3. नींबू शहदः

सुबह की शुरूआत हमेशा हेल्दी ड्रिंक के साथ करना चाहिए. सुबह खाली पेट नींबू शहद वाला पानी पीने से मोटापे को कम और बीमारियों को दूर रखा जा सकता है. इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. दालचीनी वॉटरः

दालचीनी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. दालचीनी चाय या पानी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और संक्रमण से बचा जा सकता है. दालचीनी वाले पानी के सेवन से मोटापे को भी कम किया जा सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Nan Khatai: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट नान खटाई
Paneer Korma: पनीर खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी पनीर कोरमा रेसिपी
Veg Soup For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए इन हेल्दी वेज सूप का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन
Sunflower Seeds For Skin: स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग रखने के लिए सूरजमुखी के बीज का करें सेवन