Lemongrass Drinks: रोजाना करें लेमनग्रास ड्रिंक का सेवन, मिलेंगे बेमिसाल फायदे

Lemongrass Drinks Benefits: लेमनग्रास ड्रिंक को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. सर्दियों के मौसम में शरीर को हेल्दी रखने और सर्दी से बचने के लिए कई ऐसे ड्रिंक का सेवन करते हैं. लेमनग्रास भी एक ऐसा ही ड्रिंक है.

Lemongrass Drinks: रोजाना करें लेमनग्रास ड्रिंक का सेवन, मिलेंगे बेमिसाल फायदे

Lemongrass Drinks: लेमनग्रास एक ऐसा ऐसा पौधा है. जो बिल्कुल हरी प्याज की तरह होता है.

खास बातें

  • लेमन ग्रास को ज्यादातर चाय में डालकर इस्‍तेमाल किया जाता है.
  • लेमनग्रास में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं.
  • लेमनग्रास एक औषधिय पौधा है.

Lemongrass Drinks Benefits:  लेमनग्रास ड्रिंक को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. सर्दियों के मौसम में शरीर को हेल्दी रखने और सर्दी (Cold And Cough) से बचने के लिए कई ऐसे ड्रिंक का सेवन करते हैं. लेमनग्रास भी एक ऐसा ही ड्रिंक है, जिसे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेमनग्रास (Lemongrass Drinks Health Benefits) एक ऐसा ऐसा पौधा है. जो बिल्कुल हरी प्याज की तरह होता है. इसमें नींबू का फ्लेवर और खुशबू होती है. लेमन ग्रास को ज्यादातर चाय में डालकर इस्‍तेमाल किया जाता है. इसे और भी कई चीजों में एक औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. लेमनग्रास में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-कैंसर, एंटीडिप्रेसेंट, विटामिन ए, फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोररस, कैल्शियम और मैग्नीज़ जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

लेमनग्रास ड्रिंक का सेवन करने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभः

1. सर्दी-खांसीः

सर्दियों के मौसम में लेमनग्रास ड्रिंक का सेवन करने से सर्दी-खांसी और कफ से बचा जा सकता है. लेमनग्रास में विटामिन सी पाया जाता है. इससे बनी चाय के सेवन से ठंड में सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है. 

cold cough 650 sneeze flu

सर्दियों के मौसम में लेमनग्रास ड्रिंक का सेवन करने से सर्दी-खांसी और कफ से बचा जा सकता है. 

2. कब्जः

लेमनग्रास टी को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. पेट संबंधी समस्या होने पर आप लेमनग्रास ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होने से ये पेट दर्द, कब्ज, ऐंठन, और दस्त से बचाने में मदद कर सकता है. 

3. इम्यूनिटीः

लेमनग्रास ड्रिंक के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इसमें विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कमजोर इम्यनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

4. सिरदर्दः

सर्दियों के मौसम में अक्सर सिरदर्द की समस्या परेशान करती है. सिरदर्द की समस्या से बचने के लिए आप लेमनग्रास ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Egg Breakfast: सिर्फ 20 मिनट में नाश्ते के लिए बनाएं भरवां शिमला मिर्च आमलेट
3-Ingredients Pancakes: इन 3 चीजों से ब्रेकफास्ट में बनाएं रेस्टोरेंट जैसा पैनकेक
Lohri 2022: यहां जाने लोहड़ी का महत्व और इस पर्व पर बनाएं जाने वाले व्यंजन
Amla Seeds Benefits: आंवले की गुठली के हैरान करने वाले फायदे