सुबह उठने के बाद खाली पेट पानी में उबालकर पी लीजिए ये एक चीज, कमर और पेट की चर्बी घटाने में मिल सकती है आपको मदद

Weight Loss: मेथी के दानों में गैलेक्टोमैनन पाया जाता है जो भूख को कम करने के साथ आपको एक्सट्रा खाने से भी रोकता है. इसलिए इसका सेवन वेट लॉस में मदद कर सकता है.

सुबह उठने के बाद खाली पेट पानी में उबालकर पी लीजिए ये एक चीज, कमर और पेट की चर्बी घटाने में मिल सकती है आपको मदद

Weight Loss Tips: मोटापा आज के समय की एक गंभीर है.

Slim Waist: आज के समय में मोटापा एक बड़ी समस्या बन गई है. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान हो सकता है. इसके अलावा घंटों तक कुर्सी पर बैठना भी बढ़ते मोटापे की एक वजह हो सकती है. मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को खराब कर सकता है बल्कि आपको कई बीमारियों की चपेट में भी ला सकती है. इसके अलावा कमर और पेट के पास जमा चर्बी को कम करना सबसे ज्यादा मुश्किल होता है. हर लड़की चाहती है कि उसकी कमर पतली हो जिससे एक परफेक्ट फिगर मिले. इस चाहत को पूरी करने के लिए लड़किया डाइटिंग से लेकर जिम में घंटों पसीना बहाने के लिए भी तैयार रहती हैं. लेकिन कई बार इन सबके बावजूद भी कोई खास असर देखने को नहीं मिलता है. आज हम आपको एक ऐसी रेमेडी के बारे में बताएंगे जो आपका मोटापा कम करने और शरीर में जमा फैट को कम करने में भी मदद कर सकता है.

हम जिस घरेलू नु्स्खे के बारे में बताने जा रहे हैं उसके लिए आपको जिस चीज का इस्तेमाल करना है वो आपके किचन में आसानी से मिल जाती है. हम बात कर रहे हैं मेथी दाना की. मेथी दाना खाने का स्वाद बढ़ाने का साथ आपका वेट लॉस करने में भी मदद कर सकती है. बस आपको बैलेंस डाइट के और एक्सरसाइज के साथ 20-30 दिनों तक इसका लगातार सेवन करना होगा.

मेथी के दानों में गैलेक्टोमैनन पाया जाता है जो भूख को कम करने के साथ आपको एक्सट्रा खाने से भी रोकता है. इसलिए इसका सेवन वेट लॉस में मदद कर सकता है. मेथी के दानों में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, मैग्नीशीयम, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं ये सभी तत्व मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं जो वजन कम करने में मदद करता है. आइए जानते हैं वेट लॉस के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करना है. 

पेट और कमर के पास जमा चर्बी को कम करने का घरेलू नुस्खा ( How to reduce belly or side fat naturally home remedies)

वजन कम करने के लिए एक चम्मच मेथी दाने को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इस पानी का सेवन खाली पेट करें. इस बात का ध्यान रखें कि इसके साथ आपको बैलेंस डाइट के साथ एक्सरसाइज भी करनी है.

नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए | व्रत में घी खाने के फायदे | Navratri me kya khana chahiye



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)