Healthy Eating: इन पांच फूडस का सेवन करने से नैचुरल तरीके से बढ़ सकता है Blood Flow

रक्त यानि ब्लड, एक आवश्यक शरीर तरल पदार्थ है जो पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक ले जाता है और कोशिकाओं से चयापचय अपशिष्ट को स्थानांतरित करता है.

Healthy Eating: इन पांच फूडस का सेवन करने से नैचुरल तरीके से बढ़ सकता है Blood Flow

खास बातें

  • आपका आधे से अधिक रक्त प्लाज्मा है.
  • रक्त के तरल घटक को प्लाज्मा कहा जाता है.
  • हमारे शरीर में रक्त के निर्माण की क्षमता भी है.

जब से हम बडे होते हैं, तो हमें सिखाया जाता है कि मानव शरीर रक्त, पानी और एक दर्जन परमाणुओं और बायोमॉलिक्युलस से बना है. रक्त यानि ब्लड, एक आवश्यक शरीर तरल पदार्थ है जो पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक ले जाता है और कोशिकाओं से चयापचय अपशिष्ट को स्थानांतरित करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि आपका खून तरल और ठोस दोनों तरह से बना होता है. रक्त के तरल घटक को प्लाज्मा कहा जाता है, आपका आधे से अधिक रक्त प्लाज्मा है. रक्त के ठोस भाग में लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स होते हैं. अब, एक सामान्य औसत वयस्क के पास 5 लीटर रक्त होता है, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में रक्त की मात्रा कम होती है. विभिन्न कारणों से समय-समय पर हम में खून की कम हो जाता हैं; और हमारे शरीर में रक्त के निर्माण की क्षमता भी है. अब, आपने कई बार निश्चित आहार या खाद्य पदार्थों के बारे में सुना होगा जो रक्त की गिनती (Blood Count) को बढ़ाने में मदद करते हैं, लेकिन हम में से कितने ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जो उचित रक्त प्रवाह (Blood Flow) सुनिश्चित करते हैं? कई व्यक्तियों के पास पर्याप्त रक्त हो सकता है लेकिन खराब रक्त प्रवाह से पीड़ित होने पर अक्सर कमजोरी, सुन्नता और झुनझुनाहट जैसी समस्याएं हो सकती है. लंबे समय तक यह समस्या होने पर यह नर्व सिस्टम डैमेज, टिशू डैमेज या स्ट्रोक का कारण बन सकती है, अगर समय पर जरूरी कदम न उठाए जाएं.

यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं:

1. चुकंदर

यह गहरी-लाल सब्जी एंटीऑक्सिडेंट का खजाना है. इसका गहरा रंग पिगमेंट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकते हैं. जब इसे कच्चा खाया जाता है, तो चुकंदर को सर्कुलेशन सुधार (Improve Circulation) रक्त को शुद्ध (Purifying Blood) करने और लीवर को मजबूत करने के लिए जाना जाता है. "आयरन और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक कॉम्बिनेशन अपने ऑक्सीजन की मात्रा में सुधार करते हुए रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है", 'हीलिंग फूड्स' पुस्तक में के भाग में चुकंदर पर ध्यान दिया गया है.

hr9tqto8

2. बैरीज़

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, मलबैरी, रसबैरी- यह मौसम खट्टी और मिठ्ठी बैरीज़ से भरा होता है. ये बैरीज़ स्वाभाविक रूप से रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैं और आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार करते हैं.

jv1vileo

3. अनार

रसदार, मीठा फल पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट का एक बहुत ही शक्तिशाली स्रोत है जिसे अविश्वसनीय वासोडिलेटर्स (पदार्थ जो चिकनी रक्त प्रवाह के लिए रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करते हैं) माना जाता है. आप अनार के बीज को सलाद में टॉस कर सकते हैं या उनका रस निकाल सकते हैं.

0ed8377o

4. लहसुन

अगर आप लहसुन के तीखे स्वाद के बिना भोजन की कल्पना नहीं कर सकते हैं तो यहां अच्छी खबर है. यह हीलिंग स्पाइस ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' में लिखा  है, "लहसुन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले लाभों के लिए मुख्य रूप से पहचाना जाता है. संचार और पाचन तंत्र की सहायता, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना, रक्तचाप को कम करना और हृदय रोग से लड़ना".

7vusjsgg

5. दालचीनी

कई पशु अध्ययनों में दालचीनी ने वार्मिंग मसाले के रूप में अपनी प्रभावकारिता दिखाई है जो रक्त वाहिका के फैलाव में सुधार करके रक्त प्रवाह में मदद कर सकता है. अगर नाड़ियों को पर्याप्त रूप से पतला किया जाता है, तो यह रक्त के प्रवाह को बाधित नहीं करेगा.

m8binqr

सभी लाभों के लिए अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें. अगर आप दवाओं सेवन कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी खुराक को न छोड़ें.

(सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Mango Lassi Ice cream: लॉकडाउन के दौरान घर बैठे मजा लें आम से बनने वाली इस मजेदार आइसक्रीम का- Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kairi Bhaji: गर्मी के मौसम में कच्चे आम से बनाएं महाराष्ट्र की यह लोकप्रिय डिश (Recipe Inside)