Diabetic Lunch Ideas: डायबिटीज के मरीज लंच में खाएं ये चार चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Healthy Diabetic Lunch Ideas: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि खाने-पीने में जरा सी लापरवाही डायबिटीज मरीजों को नुकसान पहुंचा सकती है.

Diabetic Lunch Ideas: डायबिटीज के मरीज लंच में खाएं ये चार चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Diabetic Diet: डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक हो सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है.
  • डायबिटीज के मरीज हैं तो लंच में हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं.
  • दही को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

Healthy Diabetic Lunch Ideas: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि खाने-पीने में जरा सी लापरवाही डायबिटीज मरीजों को नुकसान पहुंचा सकती है. असल में डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि डायबिटीज आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव के कारण हो सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हार्ट अटैक (दिल का दौरा) और हार्ट स्ट्रोक हो सकता है. इसके साथ-साथ डायबिटीज से किडनी फेल और पैरों के निष्क्रिय होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. डायबिटीज के मरीज शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज आदि को शामिल कर सकते हैं.

शुगर लेवल को मैनेज रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. हरी पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो लंच में हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं. असल में पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला जैसी सब्जियों में कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. 

2. फैटी फिशः

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो लंच में फैटी फिश जरूर शामिल करें. इसके अलावा आप सार्डिन, हेरिंग, सैल्मन फिश भी खा सकते हैं. डायबिटीज में फिश काफी फायदेमंद मानी जाती है. फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, डीएचए और ईपीए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इससे सूजन को कम और हार्ट को भी हेल्दी रखा जा सकता है.

97lj8urg

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो लंच में फैटी फिश जरूर शामिल करें. Photo Credit: iStock

3. दहीः

शुगर के हैं मरीज तो दोपहर के खाने में दही को करें शामिल. दही को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं. दही से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. साबुत अनाज और दालेंः

साबुत अनाज और दालों को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर के तत्व होते हैं. डायबिटीज के मरीजों को रोज दोपहर के खाने में दाल और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

Covid-19 Vaccine: कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, जानें हर सवाल का जवाब एनडीटीवी सेहत वेहत के इस एपिसोड में अनि‍ता शर्मा के साथ.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ladakhi Stew: कुछ टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें कम्फर्ट लद्दाकी स्टू रेसिपी
Benefits Of Eating Green Chilli: पाचन, स्किन और इम्यूनिटी समेत हरी मिर्च खाने के 6 फायदे
Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Buttermilk For Health: गर्मियों में छाछ पीने के पांच अद्भुत फायदे