Green Gram Saag Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने के साग का सेवन, जानें चार जबरदस्त फायदे!

Health Benefits Of Green Gram Saag: सर्दियों के मौसम में तरह-तरह के हरे साग मिलते हैं. साग स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों में चने का साग भी काफी फेमस हैं और सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. चने का साग सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि फ्लू, सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से बचाने में भी मददगार माना जाता है.

Green Gram Saag Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने के साग का सेवन, जानें चार जबरदस्त फायदे!

Chane Ka Saag: चने का साग सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि फ्लू, सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से बचाने में भी मददगार माना जाता है.

खास बातें

  • चने के साग को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • चने के साग में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है
  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने साग.

Health Benefits Of Green Gram Saag: सर्दियों के मौसम में तरह-तरह के हरे साग मिलते हैं. साग स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. कई लोग हरी-साग सब्जियां तभी खाते हैं, जब वो बीमार पड़ते हैं. पालक, बथुआ, चौलाई, मेथी, सरसों का साग अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं, लेकिन एक और साग है, जो सर्दियों में खूब खाया जाता है, और लोग खूब पसंद भी करते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों में चने का साग भी काफी फेमस हैं और सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. चने का साग सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि फ्लू, सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से बचाने में भी मददगार माना जाता है. चने का साग इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मददगार माना जाता है. इतना ही नहीं चने के साग को खाने से ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखा जा सकता है. चने के साग में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन पाये जाते हैं. यह कब्ज, डायबिटिज, पीलिया आदि रोगों में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको चने के साग से होने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

चने के साग को खाने के फायदेः (Chane Ke Saag Ko Khane ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

चने के साग को डाइट में शामिल करके इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. चने के साग का इस्तेमाल करने से इंफेक्शन, खांसी, बुखार, सर्दी-जुकाम आदि समस्याओं से बच सकते हैं. 

qmdcuq9g

चने के साग को डाइट में शामिल करके इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में चने के साग को शामिल कर सकते हैं. चने के साग को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इतना ही नहीं चने के साग का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन को भी संतुलित रखा जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए चने का साग लाभदायक हो सकता है. चने के साग में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. 

4. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने साग. चने का साग खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. चने के साग में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Healthiest Vegetables: रोजाना इन तीन सब्जियों को खाने से सेहतमंद ही नहीं बल्कि वजन को भी कर सकते हैं कंट्रोल

मेदू वड़ा तो आपने कई बार खाया होगा, एक बार ट्राई करें पालक पोहा वड़ा की यह मजेदार रेसिपी - Recipe Video Inside

Anjeer Health Benefits: कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर को डाइट में करें शामिल, जानें पांच गजब के फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Chicken Starter Recipe: घर पर हैं गेस्ट और समय है कम तो ट्राई करें टेस्टी पनीर चिकन स्टार्टर रेसिपी, यहां देखें वीडियो