खाने के बाद कुछ मीठा खाने का करता है मन तो खाएं गुड़ और देसी घी, फायदे जानने के बाद कुछ और नहीं खाएंगे

Ghee and Jaggery Benefits: बता दें कि खाने के बाद अगर आप मीठे में कुछ ऐसा खाते हैं जो आपके खाने को पचाने में भी मदद करें तो इससे बेहतर क्या ही हो सकता है. आइए जानते हैं खाने के बाद घी और गुड़ खाने के फायदों के बारे में.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Ghee and Jaggery Benefits: खाने के बाद मीठा खाना फायदेमंद होता है और कई लोगों को खाने के बाद मीठा खाना पसंद होता है. बता दें कि खाने के बाद अगर आप मीठे में कुछ ऐसा खाते हैं जो आपके खाने को पचाने में भी मदद करें तो इससे बेहतर क्या ही हो सकता है. बता दें कि खाने के बाद गुड़ और घी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद (Ghee And Jaggery Benefits) हैं. यह पाचन तंत्र को मजबूत  करने के साथ कई बीमारियों से भी बचा सकता है. आइए जानते हैं कि लंच के बाद इसे खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

खाने के बाद गुड़ और घी खाने के फायदे ( Health Benefits of Jaggery and Desi Ghee)

धनतेरस की तिथि को लेकर हैं कंफ्यूजन? तो जानें सही तिथि, मुहूर्त, पूजा विधि और भोग रेसिपी

पाचन शक्ति

घी और गुड़ का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. इसे खाने से पाचन बेहतर होता है और कब्ज, एसिडिटी की समस्याएं दूर होती हैं.

गट हेल्थ 

घी और गुड़ आंतों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, जिससे कब्ज और पेट फूलना जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

शरीर को एनर्जी देता है

गुड़ में नेचुरल शुगर होती है, जिससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. लंच के बाद घी और गुढ़ खाने से थकान और कमजोरी भी दूर हो सकती है.

Advertisement

इम्युनिटी बढ़ती है

घी में विटामिन ए और ई होता है जो इम्यून सिस्टम की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

स्किन और बालों के लिए फायदा

घी में पाए जाने वाले फैटी एसिड स्किन को अंदर से पोषण देते हैं. इसके साथ ही ये बालों को मजबूत और चमकदार भी बनाता है और झड़ने से भी रोकता है.

Advertisement

कब और कितना खाएं?

लंच के बाद- लंच के बाद घी और गुड़ का सेवन करना सबसे अच्छा होता है.
मात्रा- एक चम्मच घी और एक छोटा टुकड़ा गुड़ काफी होता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Omar Abdullah EXCLUSIVE: Jammu Kashmir में जीत पर क्या बोले उमर अब्दुल्ला? | Jammu Kashmir Election Results 2024 | Congress | NC