Clove For Mouth Odour: मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लौंग का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदे

Clove Health Benefits: इंडियन किचन में मौजूद लौंग न सिर्फ मसाले के रूप में खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती हैं. बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है. लौंग को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

Clove For Mouth Odour: मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लौंग का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदे

Clove Health Benefits: वजन घटाने में लौंग काफी असरदार मानी जाती है.

खास बातें

  • लौंग को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल पाया जाता है.
  • लौंग में एनाल्जेसिक गुण मौजूद होते हैं.

Clove Health Benefits:  इंडियन किचन में मौजूद लौंग न सिर्फ मसाले के रूप में खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती हैं. बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है. लौंग को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. बहुत से लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या रहती है. जिससे कारण कई बार वो खुद को दूसरों के सामने असहज महसूस करते हैं. लेकिन मुंह की बदबू को दूर करने में लौंग आपकी मदद कर सकती है. लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. लौंग को पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको लौंग से मिलने वाले फायदे बताते हैं.

लौंग खाने के फायदेः Laung Khane Ke Fayde)

1. मुंह की बदबूः

मुंह की बदबू की समस्या से परेशान हैं तो लौंग को कुछ देर तक अपने मुंह में रखकर चूसे. दरअसल पायरिया की समस्या या काफी देर भूखे रहने से मुंह से बदबू आ सकती है. लौंग मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है.

mouth bacteria germs healthy mouth

मुंह की बदबू की समस्या से परेशान हैं तो लौंग को कुछ देर तक अपने मुंह में रखकर चूसे. Photo Credit: iStock

2. दांत दर्दः

लौंग में एनाल्जेसिक गुण मौजूद होने से ये दांत के दर्द से राहत दिला सकता है. दांतों के दर्द और मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए लौंग के तेल को मसूड़ों पर लगाएं या लौंग को दांतों में दवा के रखें इससे दांत दर्द से राहत पा सकते हैं. 

3. मोटापाः

लौंग में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव होता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं तो लौंग की चाय या लौंग के पानी का सेवन कर सकते हैं. 

4. पाचनः

लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है. लौंग में पाए जाने वाले गुण पेट की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Lemon Rice: साउथ इंडियन स्टाइल से बनाएं हेल्दी और टेस्टी लेमन राइस रेसिपी
Veg Keema: डिनर में खाना चाहते हैं टेस्टी सब्जी तो ट्राई करें वेज कीमा रेसिपी
Curry Patta Chai: इम्यूनिटी से लेकर पाचन तक, करी पत्ता चाय पीने के अद्भुत फायदे
Monsoon Health Tips: मानसून में इंफेक्शन से बचने के लिए प्याज का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ
Fruits For Diabetes: हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इन फ्रूट्स का करें सेवन