विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह खाली पेट उठकर पी लीजिए इस हरे मसाले का पानी, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर, बाज जैसी तेज होगी नजर

Eyesight Kaise Badhaye: हम बात कर रहे हैं हरी इलायची की. यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसमें पाए जाने वाले तत्व आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं

Read Time: 3 mins
सुबह खाली पेट उठकर पी लीजिए इस हरे मसाले का पानी, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर, बाज जैसी तेज होगी नजर

Eyesight Kaise Badhaye: आज के समय में लोगों का अधिकतर टाइम मोबाइल, लैपटॉप और टीवी स्क्रीन के सामने निकल जाता है. ऐसे में छोटी उम्र से ही बच्चों की आंखों की रोशनी कम होने लगती है और उनको चश्मा लगाना पड़ता है. यही समस्या बड़ें लोगों के साथ भी होती है मोबाइल और स्क्रीन पर घंटों काम करने की वजह से आंखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आप अपने किचन में मौजूद एक मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी और आंखों की रोशनी भी बेहतर हो सकती है. यह आंखों में होने वाली खुजली और जलन को भी कम करने में मददगार साबित हो सकता है. 

हम बात कर रहे हैं हरी इलायची की. यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसमें पाए जाने वाले तत्व आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं. हरी इलायची के पानी का सेवन आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा भी इसके कई अन्य स्वास्थय लाभ होते हैं जो इसके पानी का सेवन करने से मिलते हैं. 

इलायची पानी पीने के फायदे 

आंखों की रोशनी

हरी इलायची में पाए जाने वाले तत्व आंखों को रोशनी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप 2 हरी इलायची को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी का सेवन करें. 

पाचन के लिए फायदेमंद 

हरी इलायची का पानी पीने से पाचन संबंधी परेशानियों को भी दूर किया जा सकता हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व गट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही यह अपच, ब्लोटिंग वाली परेशानियों को भी कम कर सकता है.

ब्लड शुगर कम 

बढ़ते हुए शुगर को कंट्रोल करने के लिए हरी इलायची का काढ़ा पीने से फायदा मिल सकता है. इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो गट हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

इलायची का पानी बनाने का तरीका 

इलायची का पानी बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी डालें, इसके बाद इसमें लगभग 5 इलायची डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद इसे छानकर सुबह खाली पेट पी लें. इसके अलावा रातभर पानी में हरी इलायची को भिगोकर पीना भी फायदेमंद हो सकता है.
 

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

<

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
सुबह खाली पेट उठकर पी लीजिए इस हरे मसाले का पानी, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर, बाज जैसी तेज होगी नजर
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;