Health Tips: अगर आप भी खाना खाने के बाद करते हैं ये 7 काम, रुक जाएं वर्ना बज जाएगी खतरे की घंटी

Bad Habits Of Eating: आप सोच रहे होंगे खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए? (What Not To Do After Eating Meal?) खाना खाने का बाद लेटने से लेकर सिगरेट पीने तक भोजन के बाद की कई आदतें हैं जो हमें आज ही छोड़ देनी चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Bad Habits Of Eating: खाना खाने के बाद सिगरेट न पिएं.

What Not To Do After Eating: कई बार हम खाना खाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो लंबे समय तक हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं. अगर आप हेल्दी डाइट (Healthy Diet) खाने के बावजूद भी थकावट महसूस कर रहे हैं, तो यह आश्चर्य की बात है. ऐसे में यह पता लगाना जरूरी है कि यह कोई आपको स्वास्थ्य समस्या है या आपके डाइट प्लान में कोई कमी है, लेकिन अगर ऐसा कुछ नहीं है तो आपको बता दें आप अपनी डाइट में सबसे बड़ी गलती खाना खाने के बाद कुछ चीजों को कर रहे हैं. अगर आपकी डाइट ठीक है तो आप खाना खाने के बाद की जाने वाली इन चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है. आप सोच रहे होंगे खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए? (What Not To Do After Eating Meal?) खाना खाने का बाद लेटने से लेकर सिगरेट पीने तक भोजन के बाद की कई आदतें हैं जो हमें आज ही छोड़ देनी चाहिए.

खाना खाने के बाद बिल्कुल न करें ये काम | Do Not Do This Work After Eating Food

1) धूम्रपान से बचें

यह सबसे खराब चीजों में से एक है जो आप अपने शरीर के लिए करते हैं. धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. हम पहले से ही जानते हैं कि यह हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है, लेकिन भोजन के ठीक बाद धूम्रपान करना वास्तव में इसे और बदतर बनाता है. सिगरेट में कार्सिनोजेन्स होते हैं जो चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को खराब कर सकते हैं.

सपने में संतरा देखना है तरक्की का संकेत, जानें इन 7 Fruits में किस फल का क्या मतलब

Advertisement

2) झपकी लेने से बचें

अगर आप अपने भोजन के बाद झपकी लेना पसंद करते हैं, तो यह समय इस आदत को छोड़ने का है. यह एक हानिकारक आदत है. मूल रूप से, जब आप अपना भोजन करने के बाद सोते हैं, तो पेट द्वारा उत्पादित पाचन रस ऊपर उठता है और हार्ट बर्न का कारण बनता है. संपूर्ण पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है.

Advertisement

3) शॉवर लेने से बचें

भोजन के बाद स्नान न करें. जब आप भोजन के बाद स्नान करते हैं, तो रक्त शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए त्वचा में जाता है जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि पाचन में बहुत अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है.

Advertisement

Ghee Vs Butter: दोनों में से कौन है सबसे ज्यादा हेल्दी, पौष्टिक और स्वादिष्ट? जानें डाइट में किसे तवज्जो दें

Advertisement

Photo Credit: iStock

4) व्यायाम करने से बचें

भोजन के तुरंत बाद व्यायाम करने से आपकी पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती है. आप भी उल्टी, पेट में दर्द का अनुभव कर सकते हो. भोजन के बाद निर्धारित एकमात्र व्यायाम वज्रासन कर सकते हैं. यह पाचन प्रक्रिया ठीक करता है. इसके अलावा, आपको हर चीज से बचना चाहिए.

इन 7 मिठाइयों में पाया जाता है अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, नोट कर लें कौन सी हैं वे इंडियन डेजर्ट

5) चाय / कॉफी पीने से बचें

हम में से कई लोग भोजन के तुरंत बाद चाय या कॉफी लेना पसंद करते हैं. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बुरा है. उनमें कुछ फेनोलिक यौगिक मौजूद होते हैं जो लोहे के अवशोषण को सीमित करते हैं. इसलिए, भोजन करने के एक घंटे बाद ही इनका सेवन करना चाहिए.

6) पानी पीने से बचें

जब आप अपने भोजन के ठीक बाद पानी पीते हैं, तो यह पेट में एंजाइम और रस के स्राव को कम करता है. यह अम्लता और सूजन का कारण बन सकता है, जिससे पाचन मुश्किल हो सकता है.

इन 5 तरीकों से खाएंगे Rice, तो बिल्कुल नहीं बढ़ेगा Weight, कमर रहेगी स्लिम नहीं निकलेगा पेट

7) फल खाने से बचें

ताजे फल सभी फूड्स में सबसे स्वास्थ्यप्रद हैं, लेकिन, जब आप भोजन के बाद उन्हें खाते हैं, तो वे खाए गए भोजन के साथ मिल जाते हैं और इसके अवशोषण को सीमित कर देते हैं. इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और आपके द्वारा खाए जा रहे भोजन का पोषण मूल्य भी बदल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
BRICS summit 2024: Russia के Kazan पहुंचे PM Modi, एयरपोर्ट पर ऐसे हुआ स्वागत