विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली विधानसभा की कार्यवाही स्थगित,अब कल बहुमत साबित करेंगे CM अरविंद केजरीवाल

दिल्ली विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है. अब सीएम अरविंद केजरीवाल कल बहुमत साबित करेंगे.

?????? ???????? ?? ????????? ??????,?? ?? ????? ????? ?????? CM ?????? ????????
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल
नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है. अब सीएम अरविंद केजरीवाल कल बहुमत साबित करेंगे. मालूम हो कि बीजेपी पर सत्ता पलट के लिए विधायकों की खरीद फरोख्त का आरोप लगाने के बाद केजरीवाल ने खुद बहुमत साबित करने की पेशकश की थी. ऐसा करके वो दिखाना चाहते थे कि बीजेपी के 'ऑपरेशन लोटस' को उन्होंने दिल्ली में नाकाम कर दिया.

  1. सदन की कार्रवाई हंगामें के साथ शुरू हुई. बीजेपी विधायकों ने वेल में उतर कर हंगामा किया, जिसके बाद स्पीकर ने उन्हें मार्शल आउट कर दिया.  
  2. बता दें कि विश्वास मत पेश करने का प्रस्ताव आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल की ओर से ही प्रस्तुत किया गया था, क्योंकि वो साबित करना चाहते थे कि उनकी पार्टी में कोई टूट नहीं है. दरअसल, उन्होंने बीते दिनों बीजेपी पर सनसनीखेज आरोप लगाया था कि बीजेपी ने उनकी पार्टी के विधायकों को पाला बदलने के लिए 20 करोड़ रुपये का आफर दिया है.  
  3. उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया, जिन पर सीबीआई ने राजधानी की शराब नीति में गड़बड़ करने को लेकर आरोप लगाया था, ने दावा किया था कि बीजेपी ने उनके खिलाफ "सभी मामलों को बंद करने" की पेशकश की थी, अगर उन्होंने आप छोड़ दिया और पार हो गए. 
  4. पिछले हफ्ते, अरविंद केजरीवाल ने अपनी पार्टी के विधायकों के साथ महात्मा गांधी के स्मारक राजघाट पर प्रार्थना की, उसके बाद उनके आवास पर एक बैठक की, जिसमें दिल्ली में AAP के 62 विधायकों में से 53 ने भाग लिया, जबकि अन्य वर्चुअली शामिल हुए. 
  5. केजरीवाल ने कहा कि वह अपने विधायकों के साथ बीजेपी के ऑपरेशन लोटस की विफलता के लिए प्रार्थना करने के लिए राजघाट गए थे. आप ने बीजेपी पर मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक की तर्ज पर अपनी सरकार गिराने के लिए 'ऑपरेशन लोटस' की साजिश रचने का आरोप लगाया है.
  6. केजरीवाल ने कहा, "मैंने सुना है कि वे 40 विधायकों को रिश्वत देने की कोशिश कर रहे हैं. मुझे खुशी है कि एक भी विधायक ने हार नहीं मानी."
  7. सीबीआई ने हाल ही में दिल्ली की शराब नीति में कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार से संबंधित एक मामले में सिसोदिया के ठिकानों पर छापा मारा था, जिसे इस साल की शुरुआत में पेश किया गया था और फिर वापस ले लिया गया था. 
  8. आप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अरविंद केजरीवाल को 'डराने' के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है, जो शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में 'सराहनीय' काम के लिए लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं.
  9. हालांकि, बीजेपी ने आप के आरोपों का खंडन करते हुए आरोप लगाया कि वह अपनी सरकार में व्याप्त भ्रष्टाचार से ध्यान हटाने की कोशिश कर रही है. 
  10. उपराज्यपाल ने पिछले महीने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी, जिसमें आप पर निजी शराब कारोबारी को लाभ पहुंचाने के लिए आबकारी नीति लाने का आरोप लगाया था.70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में आप के 62 विधायक हैं. बीजेपी के पास आठ हैं और बहुमत के लिए 28 और चाहिए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करगिल से पाकिस्तान को PM मोदी को दो टूक, कहा- इतिहास से सीख लो, 10 बड़ी बातें
दिल्ली विधानसभा की कार्यवाही स्थगित,अब कल बहुमत साबित करेंगे CM अरविंद केजरीवाल
"नई स्कीम पर पूछते हैं इससे कितनी नौकरियां मिलेंगी?" : वित्त मंत्री ने बताया PM मोदी कैसे रखते हैं आर्थिक अनुशासन
Next Article
"नई स्कीम पर पूछते हैं इससे कितनी नौकरियां मिलेंगी?" : वित्त मंत्री ने बताया PM मोदी कैसे रखते हैं आर्थिक अनुशासन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;