Vastu Tips For Kitchen: किचन से जुड़ी ये गलतियां भूल से भी ना करें, मान्यता है कि घर से चली जाती हैं मां लक्ष्मी!

Vastu Tips For Kitchen: वास्तु शास्त्र में किचन के बेहद पवित्र स्थान माना गया है. किचन के जुड़ी कुछ गलतियों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Vastu Tips For Kitchen: किचन से जुड़ी ये गलतियां भूल से भी ना करें, मान्यता है कि घर से चली जाती हैं मां लक्ष्मी!

Vastu Tips For Kitchen: किचन में वास्तु के इन नियमों का ध्यान रखना जरूरी होता है.

Vastu Tips For Kitchen: घर में किचन का खास महत्व होता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की मान्यता के अनुसार, किचन में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके साथ ही किचन में मां अन्नपूर्णा का भी वास माना जाता है. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) और अन्नपूर्णा की कृपा होने से जीवन में धन और अन्न का अभाव नहीं रहता है. वास्तु शास्त्र में किचन से जुड़े कई वास्तु टिप्स (Vastu Tips for Kitchen) बताए गए हैं. किचन से जुड़ी वास्तु (Kitchen Vastu Tips) के इन नियमों का पालन करना हर किसी के लिए अनिवार्य होता है. दरअसल वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं किचन से जुड़े वास्तु के नियमों ( Vastu Rules for Kitchen) की अनदेखी करने से मां लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती हैं. जिसके परिणामस्वरूप घर में आर्थिक तंगी पैर पसारने लगती है. आइए जानते हैं किचन से जुड़े वास्तु नियम के बारे में विस्तार से.


किचन में ना खाएं खाना

वास्तु शास्त्र के अनुसार, किचन में भूल से भी भोजन नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि किचन में भोजन करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.  वास्तु शास्त्र के जानकार इस संबंध में बताते हैं कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. जिसके कारण घर में दरिद्रता की स्थिति उत्पन्न होने लगती है. 

किचन में ना ले जाएं जूते-चप्पल

पूजा घर के बाद किचन सबसे पवित्र स्थान होता है. मान्यता है कि इसमें मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि किचन में जूते-चप्पल पहनकर यात्रा नहीं जाना चाहिए. ऐसे करने से भी घर की लक्ष्मी चली जाती हैं.

Astrology: बृहस्पति के वक्री होने से बना त्रिकोण राजयोग, इन 3 राशियों को जॉब-बिजनेस में होगी तरक्की!

किचन में ना बनाएं मंदिर

वास्तु शास्त्र के नियम के मुताबिक किचन में पूजा मंदिर की स्थापना नहीं करनी चाहिए. घर में पूजाम-मंदिर बनाने के लिए जगह साफ-सुथरा और शांत होना चाहिए, ताकि वहां शांत-चित्त से बैठकर पूजन किया जा सके. दरअसल किचन में भोजन से जुड़े हुए सामान बिखड़े पड़े होते हैं. साथ ही साथ वहां झूठे बर्तन भी रखे जाते हैं. ऐसे में पूजा मंदिर अपवित्र हो सकता है. 

किचन से के सामने न बनवाएं बाथरूम

कई लोग अपने घर में किचन के ठीक सामने बाथरूम बनवा लेते हैं, जो कि कतई वास्तु सम्मत नहीं है. वास्तु शास्त्र के नियम के मुताबिक घर का किचन और बाथरुम कभी भी आमने-सामने नहीं होना चाहिए. ऐसा करने पर आप घर में बीमारियां पैर पसारने लगती हैं. साथ ही साथ मानसिक अशांति भी पैदा होती है. 

बर्तनों को न छोड़े झूठे

भोजन करने के बाद कई घरों में जूठे बर्तन किचन में ही छोड़ दिए जाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार ये नियम के विपरीत है. ऐसे में मां अन्नपूर्णा नाराज होकर घर से चली जाती हैं. इसलिए जब भी घर के सदस्य भोजन कर लें उसके बाद रसोई में रखे झूठे बर्तनों को जरूर धोएं. खासकर रात में भोजन करने के बाद बर्तनों और रसोई को साफ करके ही सोएं. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

Mangal Gochar 2022: मंगल का होने वाला है राशि परिवर्तन, जानें किन राशियों की खुलने वाली है किस्मत!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com