आप भी देखना चाहते हैं सूर्य ग्रहण लाइव, तो ऐसे देख सकते हैं आसानी से, बस करना होगा यह

Surya Grahan Live Streaming: आज लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. अगर आप इस ग्रहण की घटना को देखना चाहते है तो ये एक मात्र तरीका है.

आप भी देखना चाहते हैं सूर्य ग्रहण लाइव, तो ऐसे देख सकते हैं आसानी से, बस करना होगा यह

Surya Grahan Live: ऐसे देख सकते हैं सूर्य ग्रहण लाइव, जानें फ्री और आसान तरीका

खास बातें

  • साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आज.
  • भारतीय समयानुसार आधी रात को लगेगा ग्रहण.
  • ऐसे देख सकते हैं ग्रहण को लाइव.

Surya Grahan 2023: आज पितृपक्ष के अंतिम दिन साल का अंतिम सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लगने वाला है. ये ग्रहण काफी अनोखा है क्योंकि ऐसा ग्रहण दोबारा साल 2046 तक नजर नहीं आएगा. आज के दिन अमावस्या भी है. 14 अक्टूबर 2023 को लगने वाला ये ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. ये ग्रहण मुख्य रूप से अमेरिकी देशों में नजर आएगा. ये ग्रहण दिखने में भी काफी अनोखा होगा क्योंकि ये एक वलायकार (Annular) ग्रहण है. इसलिए अगर आप इस ग्रहण को लाइव देखना चाहते हैं तो इस तरह से आसानी से फ्री में देख सकते हैं. 

आज है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, भारत में दिखेगा या नहीं ये खगोलीय घटना, जानें ग्रहण टाइमिंग और सावधानियां

ऐसे देखें सूर्य ग्रहण लाइव (Solar Eclipse 2023 Live)

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के अनुसार 14 अक्टूबर 2023,शनिवार के दिन पूरे उत्तरी अमेरिका में रिंग ऑफ फायर (Ring Of Fire) या चक्राकार सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. ये रिंग ऑफ फायर अमेरिका (America) के ओरेगन (Oregon) से टेक्सास (Texas) तक 8 अमेरिकी राज्यों को पार करेगी. इस ग्रहण को आप अपने घर बैठे फ्री में बड़े आराम से देख सकते हैं. इस सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) को ऑनलाइन (Online) लाइव देखा जा सकता है. कई ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म्‍स पर इसे लाइवस्‍ट्रीम (Live Stream) करने की तैयारी है. नासा भी अपने यूट्यूब चैनल (Nasa YouTube channel) पर सूर्य ग्रहण को लाइव दिखाएगा. इस दौरान कई एक्सपर्टस (Experts) से बात भी की जाएगी जिससे लोगों को ग्रहण से जुड़ी जरूरी जानकारी मिलेगी. timeanddate.com वेबसाइट पर भी इस सूर्य ग्रहण की रियलटाइम जानकारी मिलेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

भारत में सूर्य ग्रहण का प्रभाव

14 अक्टूबर 2023 को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा और इसका सूतक काल भी यहां मान्य नहीं होगा. भारतीय समयानुसार, सूर्यग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को रात 8:34 बजे शुरू होकर मध्यरात्रि 2:25 बजे खत्म होगा. यह सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगेगा. भारत में इस सूर्य ग्रहण का कोई प्रभाव नहीं होगा. भारत में ग्रहण के दौरान रात का समय होगा. इसे मुख्य रूप से पश्चिमी अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक और आर्कटिक जैसे देशों में देखा जाएगा.

                                                                                                                        (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)