Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा पर इन कार्यों से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, जानें व्रत के दौरान क्या करें

Sharad Purnima 2022 Lakshmi Puja: शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. इस बार शरद पूर्णिमा का व्रत 09 अक्टूबर को रखा जाएगा.

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा पर इन कार्यों से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, जानें व्रत के दौरान क्या करें

Sharad Purnima 2022 Lakshmi Puja: शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ये काम कर सकते हैं.

Sharad Purnima 2022 Lakshmi Puja: शरद पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए खास दिन होता है. इस बार शरद पूर्णिमा 09 अक्टूबर को पड़ रही है. मान्यता है कि शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) की चांद की शीतलता मन-मस्तिष्क को शांति प्रदान करती है. इसके साथ मान्यता यह भी है कि शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima 2022) की रात चंद्रमा को देखने से आंखों के जुड़े परेशानियां कम होने लगती है. हिंदू धर्म शास्त्रो में पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्मी को समर्पित माना गया है. इस दिन मां लक्ष्मी की विशेष पूजा (Sharad Purnima Lakshmi Puja) की जाती है. शरद पूर्णिमा को कोजागरी या लक्ष्मी पूजा (Kojagiri Puja) भी कहते हैं. पौराणिक मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी समुद्र मंथन से प्रकट हुईं थी. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी बहद प्रसन्न होती हैं. जिसके भक्तों की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है. इस साल की शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए, इसे जानते हैं.


 

पान के पत्ते का उपाय

पाने के पत्ते को शुद्ध माना जाता है. यही वजह है कि इसका इस्तेमाल अमूमन हर पूजा-पाठ में किया जाता है. शरद पूर्णिमा के दिन भी पाने का पत्ते का खास महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी को पान के पत्ते अर्पित करने से उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही इस दिन तैयार किया हुआ पान मां लक्ष्मी को अर्पित करके उसे घर के सभी सदस्यों के बीच बांटना चाहिए. 

Sharad Purnima: इस दिन है शरद पूर्णिमा, जानें शुभ मुहूर्त और इस दिन क्या करना रहेगा अच्छा

लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ 

शरद पूर्णिमा पर लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करना अत्यंत शुभ माना गया है. ऐसे में इस दिन शाम के समय स्नान करने के बाद किसी चौकी पर लाल वस्त्र बिछाकर उस पर मां लक्ष्मी की प्रतिमा या फोटो स्थापित करें. इसके बाद उनकी विधिवत पूजा करें और लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें. माना जाता है कि इस स्तोत्र से इंद्र देव भी मां लक्ष्मी की स्तुति की थी. ऐसा करने से मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से धन-वैभव की प्राप्ति होती है. 

कैसे करें मां लक्ष्मी का व्रत

शरद पूर्णिमा के दिन सुबह स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें. इससे साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा में उन्हें सफेद पुष्प अर्पित करें. इसके बाद मां लक्ष्मी को सफेद मिठाई का भोग लगाकर व्रत का संकल्प लें. शाम के समय फिर से मां लक्ष्मी की पूजा और आरती करें. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर मानोकामनाएं पूरी करती हैं.

Sharad Purnima Remedy 2022: शरद पूर्णिमा पर करें ये आसान काम, मां लक्ष्मी की कृपा से चमक उठेगी आपकी किस्मत!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com