Sharad Purnima Remedy 2022: शरद पूर्णिमा पर करें ये आसान काम, मां लक्ष्मी की कृपा से चमक उठेगी आपकी किस्मत!

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा 09 अक्टूबर को पड़ रही है. इस मां लक्ष्मी की प्रसन्न करने के लिए खास उपाय किए जाते हैं.

Sharad Purnima Remedy 2022: शरद पूर्णिमा पर करें ये आसान काम, मां लक्ष्मी की कृपा से चमक उठेगी आपकी किस्मत!

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा के दिन कर सकते हैं ये उपाय.

खास बातें

  • शरद पूर्णिमा पर बन रहा है खास संयोग.
  • मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए खास होता है यह दिन.
  • शरद पूर्णिमा पर किए जाते हैं ये उपाय.

Sharad Purnima Remedies 2022: हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि (Sharad Purnima Date) को शरद पूर्णमा का उत्सव मनाया जाता है. इस बार शरद पूर्णिमा 09 अक्टूबर, 2022 को पड़ रही है. पौराणिक मान्यता है कि इस शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima 2022) के दिन चंद्रमा 16 कलाओं से सुसज्जित होकर पृथ्वी के सबसे नजदीक होता है. शरद पूर्णिमा को कोजागरी पूर्णिमा, कौमुदी व्रत और रास पूर्णिमा (Ras Purnima) के नाम से भी जानते हैं. धार्मिक मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन ही समुद्र मंथन के पश्चात् मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) प्रकट हुई थीं. यही वजह है कि मां लक्ष्मी इस दिन पृथ्वी पर आकर अपनी कृपा बरसाती हैं. कहा जाता है कि इस दिन चंद्रमा के दर्शन से व्यक्ति निरोग रहता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शरद पूर्णिमा पर कुछ खास उपाय करके हर समस्या से मुक्ति पाई जा सकती है. आइए जानें शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima Upay) पर किए जाने वाले कुछ खास उपाय.

पैसों की किल्लत दूर करने के लिए 

पौसों की किल्लत को दूर करने के लिए शरद पूर्णिमा की रात में मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें. साथ ही उन्हें 5 कौड़ियां अर्पित करें. अगले दिन इन कौड़ियों को लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें. माना जाता है कि ऐसा करने से धन से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

अच्छी सेहत के लिए

शरद पूर्णिमा की रात खीर बनाकर उसे छत पर या आसमान के नीचे रख दें. इसके बाद दूसरे दिन सुबह उस खीर को खाएं. मान्यतानुसार, शरद पूर्णिमा पर खीर का यह उपाय करने से स्वास्थ्य उत्तम रहता है. 

नौकरी और व्यापार में मुनाफे के लिए 

नौकरी-व्यापार में सफलता पाने के लिए भी शरद पूर्णिमा के दिन उपाय कर सकते हैं. इसके लिए शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और हनुमान जी के सामने चौमुखी दीपक जलाएं. इस दिन ऐसा करने से नौकरी में प्रमोशन और बिजनेस में धन लाभ का योग बनता है.

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा पर राशि के अनुसार ये उपाय करने से चमक सकती है किस्मत! आप भी जानें

तुलसी माता की पूजा

धार्मिक मान्यता के अनुसार, शरद पूर्णिमा के दिन तुलसी माता की पूजा करना शुभ होता है. इस दिन शाम के समय मां तुलसी की पूजा करें और उनके पास एक दीपक जलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. 

मां लक्ष्मी को भोग

शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की पूजा खास होती है. ऐसे में इस दि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए उन्हें सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाएं. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Tulsi Plant: तुलसी के नजदीक कभी ना रखें ये चीजें, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com