Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी पर घर में सुख-समृद्धि के लिए करें ये आसान उपाय, बन रहा है दुर्लभ योग

Saphala Ekadashi 2022: पौष मास की सफला एकादशी का व्रत आज रखा जा रहा है. ऐसे में जानते हैं कि इस दिन कौन-कौन से उपाय किए जाते हैं.

Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी पर घर में सुख-समृद्धि के लिए करें ये आसान उपाय, बन रहा है दुर्लभ योग

Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी पर किए जाते हैं ये खास उपाय.

Saphala Ekadashi 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार, आज पौष मास से कृष्ण पक्ष की एकादशी है. ऐसे में आज आनी 19 दिसंबर, सोमवार को सफला एकादशी का व्रत रखा जा रहा है. वहीं सफला एकादशी व्रत का पारण 20 दिसंबर को किया जाएगा. पौराणिक मान्यता है कि इस दिन व्रत रखकर विधिवत भगवान विष्णु की उपासना करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस साल पौष मास की एकादशी पर दुर्लभ योग बन रहा है. माना जा रहा है कि इस योग में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने पर धन-धान्य में विद्धि होती है. आइए जानते हैं सफला एकादशी पर किए जाने वाले खास उपाय के बारे में.

सफला एकादशी पर बना रहा है ये दुर्लभ योग | Saphala Ekadashi 2022 Auspicious Yog

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब एक राशि में सूर्य और बुध ग्रह दोनों विराजमान होते हैं, तब बुधादित्य योग का निर्माण होता है. ऐसे में सूर्य देव 16 दिसंबर के दिन धनु राशि में प्रवेश कर चुके हैं और उनसे पहले 3 दिसंबर से बुध देव धनु राशि में विराजमान हैं. ऐसे में बुधादित्य योग का निर्माण हो चुका है. इस दिन पूजा-पाठ करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है और उसे आर्थिक, स्वास्थ्य के क्षेत्र में उन्नति प्राप्त होती है. साथ ही जीवन में धन-धान्य में वृद्धि होती है.

Saphala ekadashi 2022: सफला एकादशी पर बन रहे हैं दुर्लभ संयोग, इन उपायों से पलट सकती है किस्मत

सफला एकादशी के उपाय | Saphala Ekadashi 2022 Upay

शास्त्रों में बताया गया है कि परिवार में सुख-समृद्धि को निरंतर बनाए रखने के लिए व्यक्ति को एकादशी व्रत के दिन किसी मंदिर में सामर्थ्य अनुसार फल, अनाज, कपड़े, बर्तन इत्यादि भगवान को चढ़ाएं और फिर इन्हें जरूरतमंद लोगों में दान करें. इसके साथ इस दिन माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा अवश्य करें. साथ ही श्रीहरि का अभिषेक गाय के दूध से करें और उन्हें तुलसी पत्र अर्पित करें.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विवाह में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए व्यक्ति को एकादशी के दिन भगवान विष्णु के प्रतीक शालिग्राम देव की उपासना और तुलसी के पौधे की पूजा एक साथ करनी चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से योग्य साथी की खोज पूर्ण हो जाती है. इसके साथ वैवाहिक जीवन में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए एकादशी तिथि पर केले के पेड़ की पूजा करें और साथ बार उनकी परिक्रमा करें. साथ ही उन्हें हल्दी मिश्रित जल अर्पित करें. ऐसा करने से व्यक्ति को बहुत लाभ मिलता है.

Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी है आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)