Saphala ekadashi 2022: सफला एकादशी पर बन रहे हैं दुर्लभ संयोग, इन उपायों से पलट सकती है किस्मत

saphala ekadashi 2022: सफला एकादशी का व्रत 19 दिसंबर 2022 को रखा जाएगा. इस बार सफला एकादशी पर कई अति शुभ योग बन रहे हैं.

Saphala ekadashi 2022: सफला एकादशी पर बन रहे हैं दुर्लभ संयोग, इन उपायों से पलट सकती है किस्मत

saphala ekadashi 2022: सफला एकादशी पर बनने जा रहे हैं खास संयोग.

saphala ekadashi 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार, सफला एकादशी इस साल 19 दिसंबर, सोमवार को पड़ रही है. एकादशी की तिथि श्रीहरि भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन विधि पूर्वक व्रत रखने और नियमों का पालने करने से भगवान की कृपा से सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इसके अलावा इस एकादशी के दिन नारायण सहित मां  लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने से जीवन में सुख का आगमन होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुासार, इस बार सफला एकादशी पर कई अति विशेष शुभ योग बन भी बन रहे हैं. ऐसे में जानते हैं कि सफला एकादशी के दिन किन उपायों को करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी.

सफला एकादशी 2022 शुभ योग | Saphala Ekadashi 2022 Shubh Yoga

पंचांग के अनुसार ग्रहों में युवराज कहे जाने वाले बुध देव 3 दिसंबर 2022 से धनु राशि में विराजमान हैं. हालांकि सूर्य देव आज आनी 16 दिसंबर को धनु राशि में प्रवेश कर गए हैं. ऐसे में यहां सूर्य-बुध के मिलने से बुधादित्य योग का निर्माण हो रहा है. वहीं मकर राशि के स्वामी अपनी स्वराशि में विराजमान रहेंगे और गुरु अपनी ही राशि मीन में मौजूद रहेगें. इस दिन तीन राशियों में कई सालों बाद ऐसी स्थिति बन रही है. 

Vastu Tips: नए साल 2023 में घर के अंदर लगाएं ये शुभ पौधे, मां लक्ष्मी हमेशा रहेंगी मेहरबान

सफला एकादशी 2022 मुहूर्त | Saphala Ekadashi 2022 Muhurat

हिंदू पंचांग के अनुसार पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 19 दिसंबर 2022 को सुबह 03 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगी और एकादशी तिथि का समापन 20 दिसंबर 2022 को सुबह 02 बजकर 32 मिनट पर होगा. सफला एकादशी व्रत का पारण के लिए शुभ समय 20 दिसंबर 2022, सुबह 08 बजकर 05 मिनट से  सुबह 09 बजकर 16 मिनट तक रहेगा. 

सफला एकादशी उपाय | Saphala Ekadashi Upay

सफला एकादशी पौष माह के कृष्ण पक्ष में आती है. ये इस साल की आखिरी एकादशी होगी. कहते हैं कि इस दिन घर या घर की छत पर पीला ध्वज जरूर लगाएं. ऐसा करने से घर में सुख और समृद्धि का आगमन होता है. मान्यता है कि इस एकादशी के दिन घर की उत्तर दिशा में गेंदे का फूल लगाना बहुत शुभ होता है, क्योंकि गेंदा विष्णु जी को अति प्रिय है.

Numerology 2023: नया साल इन मूलांक वालों के लिए रहेगा खुशियों भरा, यहां जानें 2023 का अंक ज्योतिष

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)