अमरनाथ यात्रा: आज रवाना नहीं हुआ कोई जत्‍था, अब तक 95 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए बाबा बफानी के दर्शन

एक जुलाई को अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) शुरू होने के बाद से अब तक 95 हजार 923 श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं.

अमरनाथ यात्रा: आज रवाना नहीं हुआ कोई जत्‍था, अब तक 95 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए बाबा बफानी के दर्शन

Amarnath Yatra 2019: अमरनाथ यात्रा 45 दिनों तक चलेगी

नई दिल्‍ली:

पिछले सात दिनों में 95 हजार से ज्‍यादा तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) की है. हालांकि, कानून और व्यवस्था की स्थिति के कारण सोमवार को तीर्थयात्रियों के किसी भी नए जत्थे को यहां से जाने की अनुमति नहीं दी गई. अलगाववादियों ने हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की बरसी के मौके पर सोमवार को बंद का आह्वान किया है.

यह भी पढ़ें: आतंकी बुरहान वानी की बरसी के मद्देनजर कश्मीर घाटी में सुरक्षा कड़ी

वानी 8 जुलाई 2016 को अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था. 

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "जम्मू में भगवती नगर यात्री निवास से सोमवार को यात्रियों का कोई जत्था कश्मीर घाटी के लिए रवाना नहीं हुआ."

एक जुलाई को अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 95 हजार 923 श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं. 45 दिनों तक चलने वाली यह यात्रा 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ संपन्न होगी. 

पवित्र गुफा कश्मीर के हिमालय में समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. 

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने रविवार को कहा कि स्थानीय मुस्लिमों के समर्थन और सहायता से वार्षिक हिंदू तीर्थयात्रा संभव हो पाई है. 

मलिक ने लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रतिदिन दो घंटे नागरिक यातायात पर लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर धैर्य रखने को कहा है क्योंकि यह तीर्थयात्रियों की सुरक्षा से जुड़ा है. 


मलिक ने पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकवादी हमले का हवाला देते हुए कहा, "आप जानते हैं कि इस साल 14 फरवरी को राष्ट्रीय राजमार्ग पर क्या हुआ था." हमले में 40 जवान मारे गए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बीच, ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) श्रद्धालुओं के लिए मौसम के पूवार्नुमान, यातायात की जानकारी देने और भक्ति संबंधी कंटेंट प्रसारित करने के लिए बालटाल आधार शिविर में एक एफएम रेडियो स्टेशन शुरू कर रहा है.