Bharat Milap Lila : नाटी इमली की 'भरत मिलाप लीला' जहां खुद पधारते हैं श्रीराम! देखें वीडियो

Bharat Milap Lila: काशी की रामलीला जितना प्रसिद्ध है उससे कहीं अधिक भव्य नाटी इमली की भरत मिलाप लीला होती है. यहां देखें वीडियो.

Bharat Milap Lila : नाटी इमली की 'भरत मिलाप लीला' जहां खुद पधारते हैं श्रीराम! देखें वीडियो

Bharat Milap Lila: काशी के नाटी इमली की भरत मिलाप लीला बहुत प्रसिद्ध है.

Bharat Milap Kashi: भारत की सांस्कृतिक राजधानी काशी में हर साल रामलीला का आयोजन किया जाता है. कहा गया है कि यहां की रामलीला विश्व प्रसिद्ध है. इस बार भी काशी में भव्य रामलीला का आयोजन किया गया था. जिसे देखने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुचते हैं. काशी की रामलीला के अलावा नाटी इमली का भरत मिलाप कार्यक्रम और भी भव्य, दिव्य और मनमोहक लगता है. बता दें कि काशी के नाटी इमली में 497 वर्षों से भरत मिलाप का लक्खा मेला लगता है. जिसमें श्रद्धालु लाखों की संख्या में राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न के मिलन की लीला का आनंद लेते हैं. इस साल भी नाटी इमली में भरत मिलाप का भव्य आयोजन हुआ. 

मानस मंडली द्वारा आयोजित होता है भरत मिलाप 


दरअसल इस साल काशी के नाटी इमली का भरत मिलाप कार्यक्रम मानस मंडली द्वारा आयोजित किया गया. भरत मिलाप के इस कार्यक्रम में सबसे पहले भगवान श्रीराम और लक्ष्मण पुष्पक विमान से नीचे उतरते हैं और वहीं जमीन पर दंडवत पड़े भरत और शत्रुघ्न की ओर दौड़ पड़ते हैं. जिसे देखकर श्रद्धालुओं की आंखें नम हो गईं. 

भरत मिलाप लीला कैसे शुरू हुई

कहा जाता कि काशी में भरत मिलाप की यह परंपरा गोस्वामी तुलसीदास जी की प्रेरणा से उनके समकालीन संत मेध भरत के द्वारा शुरू कराई गई थी. कहा जाता है कि काशी के इस भरत मिलाप लीला में प्रभु श्रीराम स्वयं प्रकट होते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

वह भरत मिलाप जहां भगवान राम स्वयं आते हैं...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com