Morning Tips: सुबह उठकर सबसे पहले किए जाते हैं ये 5 आसान काम, हमेशा मिलती है मां लक्ष्मी की कृपा

Morning Tips: शास्त्रों के मुताबिक सुबह उठकर कुछ खास काम करना शुभ होता है. मान्यता है कि सुबह उठकर सबसे पहले ये 5 काम करने से मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहती है.

Morning Tips: सुबह उठकर सबसे पहले किए जाते हैं ये 5 आसान काम, हमेशा मिलती है मां लक्ष्मी की कृपा

Morning Tips: सुबह उठकर ये 5 काम करना शुभ माना गया है.

खास बातें

  • सुबह उठकर सबसे पहले किए जाते हैं ये 5 काम.
  • सुबह इन 5 कार्यों को करने से रहती है मां लक्ष्मी की कृपा.
  • मिलता है भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद.

Morning Tips For Good Luck: खुशहाल जीवन की कामना प्रत्येक व्यक्ति करता है. साथ ही इंसान की चाहत होती है कि उसे जीवन में आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े. लेकिन कई बार कठिन परिश्रम करने के बावजूद भी धन का बचत नहीं हो पाता है. ऐसे में व्यक्ति के मन में निराशा घर कर जाती है. इस कारण से कई बार तो मानसिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. शास्त्रों के मुताबिक मेहनत के साथ-साथ किस्मत का साथ होना भी जरूरी होता है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार, रोजना सुबह उठकर 5 काम करने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की कृपा प्राप्त की जा सकती है. 

हथेली के दर्शन

अगर दिन की शुरुआत अच्छी होती है तो पूरा दिन खुशनुमा गुजरता है. दिन खुशहाल रहे इसके लिए सुबह उठकर सबसे पहले आपने ईष्ट देव का स्मरण करना चाहिए. उसके बाद हथेलियों के दर्शन करने चाहिए. हाथों के देखते हुए, "कराग्रे वसते लक्ष्मी, करमध्ये सरस्वती, करमूले स्थितो ब्रह्मा प्रभाते करदर्शनम्" इस मंत्र को बोलना शुभ माना गया है. इतना करने के बाद हथेलियों को चेहरे पर फेरना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से ब्रह्मा जी, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है.

Budh Gochar 2022: जुलाई में बुध देव 3 बार करेंगे राशि परिवर्तन, इन 4 राशियों को होगा लाभ!

धरती को स्पर्श

सुबह उठकर सबसे पहले हथेलियों के दर्शन करने के बाद पैरों को जमीन पर रखने से पहले धरती को प्रणाम करना चाहिए. धरती हमारे भार को सहन करती हैं, इसलिए उनका शुक्रिया किया जाता है.

सूर्य देव को जल

सूर्योदय के पहले उठने के बाद शौच आदि कार्यों से निवृत होकर स्नान करें. इसके बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करके तांबे के लोटे से भगवान सूर्य को जल अर्पित किया जाता है. सूर्य देव को अर्पित किए जाने वाले जल में लाल फूल, रोली मिलाया जाता है. इसके बाद ओम् सूर्याय नमः मंत्र को बोलते हुए सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है.

Lucky Zodiac: जुलाई में इन राशियों को मिलेगा मां लक्ष्मी की विशेष आशीर्वाद! जानें कौन हैं ये राशियां

तुलसी को जल

सूर्य देव को जल अर्पित करने के बाद तुलसी में भी जल चढ़ाया जाता है. तुलसी में जल अर्पित करते वक्त 'ओम् नमो भगवते वासुदेवाय' यह मंत्र बोला जाता है. तुलसी में जल अर्पित करने के बाद उसके नीचे दीया भी जलाया जाता है. मान्यता है कि रोजाना सुबह ऐसा करने से मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

घर में नमक-पानी का पोछा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक सूर्योदय से पहले पानी में नमक मिलाकर घर में पोछा लगाने से निगेटिव एनर्जी दूर होती है. साथ ही घर में सुख-शांति बनी रहती है.

Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा पर बन रहे हैं 4 राजयोग! इस दिन ये काम करना रहेगा अच्छा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com