विज्ञापन
Story ProgressBack

हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं मिल पाएगी बजरंगबली की कृपा

Hanuman Chalisa Path: अगर आप भी हनुमान जी के भक्त हैं तो आप हनुमान चालीसा पढ़ते होंगे. ऐसे में आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है.

हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं मिल पाएगी बजरंगबली की कृपा
हनुमान चालीसा का पाठ करना माना जाता है बेहद शुभ.

Hanuman Chalisa 2024: भगवान श्रीराम के परम भक्त कहे जाने वाले संकट मोचन हनुमान घर-घर में पूजे जाते हैं. बल और बुद्धि का आशीर्वाद देने वाले बजरंगबली की संकट में रक्षा करते हैं. भक्त हनुमान चालीसा और बजरंगबली का पाठ करके हनुमान जी की आराधना करते हैं. यूं तो हनुमान चालीसा मंगलवार और शनिवार को पढ़ी जाती है लेकिन कुछ भक्त रोज हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. कहा जाता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से संकट दूर होते हैं और साधक भयमुक्त होता है. इसके साथ-साथ जातक पर बजरंगबली (Bajrangbali) की कृपा बनी रहती है. इतना ही नहीं हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले पर भगवान राम और शिव-पार्वती की भी कृपा बरसती है. लेकिन, कम ही लोग जानते हैं कि हनुमान चालीसा का पाठ करने के भी कुछ खास नियम हैं. अगर आप भी हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इन गलतियों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Mahavir Jayanti 2024 Wishes: अपने प्रियजनों को दें महावीर जयंती की शुभकामनाएं, भेजें ये खास मैसेजेस 

हनुमान चालीसा पढ़ते समय नहीं करनी चाहिए ये गलतियां 

हनुमान चालीसा का पाठ करते समय मन शुद्ध और शंकाओं से मुक्त होना चाहिए. हनुमान चालीसा पढ़ते समय व्यक्ति को किसी भी तरह की नकारात्मकता (Negativity) अपने दिल में नहीं लानी चाहिए. मन में भक्ति और सकारात्मकता रखते हुए पाठ करेंगे तो इसके शुभ फल मिलेंगे. हनुमान जी निर्बल के सदा साथ होते हैं. जो लोग निर्बलों को बिना बात के सताते हैं, उन पर कभी भी हनुमान जी की कृपा नहीं बरसती है. अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो कमजोरों को सताना और उन्हें अपशब्द नहीं कहना चाहिए. इससे हनुमान चालीसा के पाठ का फल नहीं मिलता है. हनुमान चालीसा का पाठ करते समय साधक को किसी भी व्यक्ति से बातचीत नहीं करनी चाहिए. अपना पूरा ध्यान प्रभु के चरणों में लगाते हुए सच्चे मन से पाठ करना चाहिए. वरना पाठ का फल नहीं मिलता है.

इनदिनों पर पढ़ेंगे तो मिलेगा दुगना फल 

अगर आप रोज पाठ करते हैं तो मंगलवार (Tuesday) के दिन तीन पहर में आपको हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. ये दिन हनुमान जी का खास दिन होता है और इस दिन तीन बार पाठ करने पर साधक को शुभ फल मिलता है. इसके अलावा साधक को शनिवार को भी हनुमान जी की पूजा के साथ-साथ हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे ना केवल साधक को हनुमान जी की कृपा मिलेगी बल्कि इससे शनिदेव का प्रकोप भी कम होता है. जिन लोगों पर शनि का कोप चल रहा है या जिनकी कुंडली में शनि कमजोर स्थान पर है, उन लोगों को शनिवार को हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करना लाभकारी माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चार माह के लिए योग निद्रा में लीन हो गए भगवान विष्णु, इस दौरान भूल से भी नहीं किए जाते हैं कुछ काम
हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं मिल पाएगी बजरंगबली की कृपा
मोदी 8 जून को ले सकते हैं PM पद की शपथ, जानें इस दिन क्या शुभ मुहूर्त कौन सा योग
Next Article
मोदी 8 जून को ले सकते हैं PM पद की शपथ, जानें इस दिन क्या शुभ मुहूर्त कौन सा योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;