विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 09, 2022

Ganesh Visarjan 2022: गणेश विसर्जन से पहले जरूर कर लें ये 4 काम, गणपति बप्पा की बरसेगी कृपा!

Ganesh Visarjan 2022: गणेश विसर्जन 9 सितंबर को किया जाएगा. ऐसे में उससे कुछ उपाय करने से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त हो सकती है.

Read Time: 4 mins
Ganesh Visarjan 2022: गणेश विसर्जन से पहले जरूर कर लें ये 4 काम, गणपति बप्पा की बरसेगी कृपा!
Ganesh Visarjan 2022: गणपति की कृपा पाने के लिए ये 4 काम कर सकते हैं.

Ganesh Visarjan 2022 Upay: भाद्रपद मास की अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi 2022) के दिन गणपति का विसर्जन (Ganesh Visarjan) किया जाता है. गणेश चतुर्थी के दिन लोग विधि-विधान से भगवान गणेश को घर, दुकान, पंडालों में स्थापित करते हैं. फिर 10 दिन बाद उन्हें किसी नदी या तालाब में विसर्जित किया जाता है. पंचांग के अनुसार, इस बार गणेश विसर्जन 09 सितंबर को यानी कल किया जाएगा. सुबह में गणेश विसर्जन का समय (Ganesh Visarjan Date and Time) 6 बजकर 03 मिनट से 10 बजकर 44 मिनट तक है. जबकि शाम के समय गणेश विसर्जन का समय 5 बजे से 6 बजकर 30 मिनट तक है. धार्मिक मान्यता है इन दस दिनों में पूजा-पाठ और खास उपाय करने से गणपति भक्तों के कष्ट दूर कर देते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गणेश विसर्जन से पहले कुछ विशेष उपाय (Ganesh Visarjan Upay) करने से गणपति की कृपा प्राप्त हो सकती है. आइए जानते हैं कि गणेश विसर्जन से पहले क्या करना अच्छा रहेगा.

गणपति विसर्जन से पहले कर सकते हैं ये उपाय

कुंडली में कमजोर बुध की वजह से वाणी से संबंधित समस्या रहती है. इस वजह से बच्चों को अक्सर बोलने में दिक्कत होती है. वे तुतलाकर बोलते हैं. इसके साथ ही कमजोर तर्कशक्ति, ज्ञान में कमी इत्यादि वाणी दोष हैं. इससे मुक्ति पाने के लिए गणपति जी को केले की माला बनाकर अर्पित करें. मान्यतानुसार ऐसा करने से बुध ग्रह का शुभ प्रभाव प्राप्त होता है.

अगर आर्थिक संकट से परेशान हैं तो भगवान गणेश को गुड़ और गाय के घी से बना भोग लगाएं. धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से धन से जुड़ी समस्या के निजात मिल सकती है. ऐसा आप किसी बुधवार को भी कर सकते हैं.

Maa Lakshmi: घर में कुछ ऐसे संकेत मिलने पर मां लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद, जानें यहां

कई बार बहुत कोशिश करने के बाद भी कार्य में सफलता नहीं मिलती है. बने हुए काम बिगड़ जाते हैं. इसके लिए ग्रह और वास्तु दोष भी कारण होते हैं. गणपति जी को विघ्नहर्ता कहा गया है. किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए चार नारियल की माला बनाकर गजानन को चढ़ाएं. इसके साथ ही जय गणेश, काटो क्लेश मंत्र इस मंत्र का जाप करें. मान्यता है कि ऐसा करने से गणपित की कृपा से कार्यों में सफलता प्राप्त होती है.

धार्मिक मान्यता के अनुसार, भगवान गणेश हर प्रकार के कष्ट दूर करते हैं. कामकाज में आने वाली रुकावटों को दूर करने में भगवान गणेश सहायक होते हैं. शीघ्र विवाह, मनचाहा जीवनसाथी पाने या शादी में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन हल्दी में सिंदूर मिलाकर गणेश के चरणों में अर्पित करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन से जुड़ी तमाम समस्या का निराकरण हो जाता है.

Anant Chaturdarshi 2022: अनंत चतुर्दशी के दिन बन रहा है बेहद खास योग, जानें गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस बार सावन माह सोमवार की शुरुआत और समापन दोनों सोमवार को, 72 वर्ष बन रहा है ऐसा अद्भुत संयोग
Ganesh Visarjan 2022: गणेश विसर्जन से पहले जरूर कर लें ये 4 काम, गणपति बप्पा की बरसेगी कृपा!
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Next Article
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com