विज्ञापन

Ganesh chaturthi 2024 : आज से गणेश उत्सव शुरू, जानें गणेश चतुर्थी की स्टेप बाय स्टेप पूजा विधि

Ganesh puja vidhi : अगर आप भी अपने घर पर गणपति बप्पा को लेकर आ रहे हैं, तो उनकी पूजा कैसे स्टेप बाय स्टेप तरीके से कर सकते हैं आइए हम आपको बताएं.

Ganesh chaturthi 2024 : आज से गणेश उत्सव शुरू, जानें गणेश चतुर्थी की स्टेप बाय स्टेप पूजा विधि
10 दिनों तक विधिवत और सच्चे मन से उनकी पूजा आराधना और रोज सुबह-शाम आरती करें.

Ganesh chaturthi 2024: आज से गणेश उत्सव का शुभारंभ हो चुका है, जो अगल 10 दिन तक चलेगा.  इस दौरान न केवल बड़े-बड़े पंडालों में गणपति जी (Ganesh ji) की प्रतिमा विराजित की जाती है, बल्कि घरों में भी विधिवत उनकी पूजा की जाती है और गणपति जी की मूर्ति स्थापित की जाती है. इन 10 दिनों में तरह-तरह से लोग उनकी पूजा आराधना करते हैं, ऐसे में गणेश उत्सव के दौरान आप घर पर किस तरीके से पूजा (Ganesh chaturthi Puja vidhi) कर सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं स्टेप बाय स्टेप तरीका. 

Jitiya Vrat 2024: कितने दिन बाद रखा जाएगा जितिया व्रत, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और व्रत पारण का समय

घर पर किस तरह करें गणेश जी की पूजा 

- गणेश चतुर्थी की पूजा की शुरुआत के लिए सबसे पहले गणपति बप्पा की मूर्ति को घर लेकर आते हैं. आप इको फ्रेंडली गणेश जी की मूर्ति, इस बार अपने घर ला सकते हैं. 

- जब आप मूर्ति लेकर आए तो पहले से ही अगरबत्ती, धूप, आरती की थाली, सुपारी, पान का पत्ता, गणेश जी की मूर्ति को ढकने के लिए लाल कपड़ा तैयार रखें. 

- एक बार जब भगवान की प्रतिमा आपके साथ हो, तो आप परिवार के सदस्यों में से किसी एक को चावल का कटोरा लाने के लिए कह दें. 

- घर के अंदर लाने से पहले मूर्ति पर चावल छिड़कें. इसके अलावा गणेश जी की मूर्ति को उनके स्थान पर रखने से पहले कुछ कच्चे चावल और एक सुपारी, हल्दी, कुमकुम अभिल और दक्षिणा रखें. 

इस तरह स्थापित करें गणपति जी की प्रतिमा 

- गणपति जी की प्रतिमा घर में विराजित करने से पहले लाल फूल, दूर्वा, मोदक, नारियल, लाल चंदन, धूप और अगरबत्ती जैसी सामग्री लेकर आएं. 

- गणपति जी की पूजा की शुरुआत आरती की थाली में रखी अगरबत्ती और धूप जलाने से होती है, फिर संदली के सामने फर्श पर पान के पत्ते और उसके ऊपर सुपारी रखकर ओम गं गणपतये नमः के मंत्र का जाप करें.

- अब जिस जगह आपको गणेश जी की प्रतिमा विराजित करनी है, वहां की साफ-सफाई अच्छे से करें और एक ऊंचा मंच बनाएं या चौकी रखें. भगवान के आह्वान के लिए मंत्रों का जाप करें और एक साफ कपड़ा बिछाकर उसके ऊपर गणपति जी की प्रतिमा रखें. 

- इसके बाद गणपति जी को दूर्वा के 21 पत्ते, मोदक और लाल फूल चढ़ाएं, फिर भगवान के माथे पर लाल चंदन का तिलक लगाएं, नारियल अर्पित कर इसे फोड़ कर बाद में प्रसाद स्वरूप वितरण करें. 

- इसके अलावा गणपति जी के वाहक मूषक के लिए कुछ तले हुए अनाज रखना ना भूलें और इस तरह से आप अपने घर पर गणपति जी की प्रतिमा को विराजित करें और 10 दिनों तक विधिवत और सच्चे मन से उनकी पूजा आराधना और रोज सुबह-शाम आरती करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Surya Gochar 2024: राशि बदलने जा रहे सूर्य, जानें किसे मिलेगा लाभ और किसकी बढ़ेंगी चुनौतियां
Ganesh chaturthi 2024 : आज से गणेश उत्सव शुरू, जानें गणेश चतुर्थी की स्टेप बाय स्टेप पूजा विधि
Ganesh Chaturthi 2024: आज है गणेश चतुर्थी, जानिए किस शहर में पूजा का क्या है शुभ मुहूर्त 
Next Article
Ganesh Chaturthi 2024: आज है गणेश चतुर्थी, जानिए किस शहर में पूजा का क्या है शुभ मुहूर्त 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com